5 बातें जो दुर्भाग्य को भी बदल देती हैं सौभाग्य में! तुरंत अपनाएं, चमक जाएगी किस्‍मत
Advertisement

5 बातें जो दुर्भाग्य को भी बदल देती हैं सौभाग्य में! तुरंत अपनाएं, चमक जाएगी किस्‍मत

चाणक्‍य नीति ने 5 ऐसी चीजें बताईं हैं, जिन्‍हें व्‍यक्ति अपना ले तो दुर्भाग्‍य भी सौभाग्‍य में बदल सकता है. व्‍यक्ति हर मुश्किल को पार करके सुख, समृद्धि भरा जीवन जी सकता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: किस्‍मत का साथ या सौभाग्‍य जिंदगी की दिशा-दशा बदल देता है. हालांकि सभी को किस्‍मत का साथ नसीब नहीं होता है. लेकिन आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसी बातें बताईं हैं, जिनको अपना लिया जाए तो दुर्भाग्‍य भी सौभाग्‍य में बदल जाता है. ये बातें व्‍यक्ति की किस्‍मत बदल देती हैं. आइए जानते हैं चाणक्‍य नीति की वो खास बातें जो सभी के लिए बहुत काम की हैं. 

  1. जिंदगी में उतार लें ये बातें 
  2. बहुत काम की हैं ये चाणक्‍य नीति 
  3. पूरे जीवन किस्‍मत का मिलेगा साथ 

किस्‍मत बदल देंगी ये चीजें 

कभी समय बर्बाद न करें: भगवान ने हर व्‍यक्ति को कुछ न कुछ टैलेंट दिया है, उसे निखारने के लिए लगातार काम करें, ना कि समय को व्‍यर्थ ही गंवाएं. ऐसा करना आपको नाकारा बना देगा. 

गुस्‍से और वासना से बनाएं दूरी: ये ऐसे दुर्गुण हैं जो अच्‍छे-भले जीवन को पल भर में तबाह कर सकते हैं. इनसे हमेशा दूर रहें. 

अच्‍छा व्‍यवहार: अच्‍छा व्‍यवहार एक ऐसी खूबी है जो आपको न केवल सबका प्रिय बनाती है, बल्कि आपको हर काम में सफल बनाती है. इसलिए हमेशा सभी के साथ अपना व्‍यवहार अच्‍छा रखें. 

यह भी पढ़ें: मौनी अमावस्या पर कर लें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी पूरे साल आप पर करेंगी धन वर्षा

इन लोगों का करें सम्‍मान: माता-पिता, गुरु के आर्शीवाद में इतनी ताकत होती है कि वो आपके दुर्भाग्‍य को सौभाग्‍य में बदल सकते हैं इसलिए हमेशा उनका सम्‍मान करें और उनका आर्शीवाद लें. 

पत्‍नी का साथ: अपनी पत्‍नी को हमेशा प्‍यार और सम्‍मान दें. क्‍योंकि योग्‍य और समझदार पत्‍नी का साथ हर मुश्किल वक्‍त को पार करवा देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news