Chanakya Niti: इन घरों में खुद चलकर आती हैं मां लक्ष्‍मी, कभी नहीं होती धन की कमी!
Advertisement

Chanakya Niti: इन घरों में खुद चलकर आती हैं मां लक्ष्‍मी, कभी नहीं होती धन की कमी!

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य नीति में मां लक्ष्‍मी को लेकर कुछ खास बातें बताई गई हैं. इसके अनुसार मां लक्ष्‍मी उन घरों में हमेशा वास करती हैं जहां लोग प्रेम से रहते हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti book in Hindi: धन-वैभव पाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं, ताकि मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर उन पर कृपा करें और वे खूब धन-दौलत पाएं. आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक थे. उन्‍होंने खुशहाल और सफल जीवन पाने के सूत्र बताए हैं. चाणक्‍य नीति में आचार्य चाणक्‍य ने बताया है कि किन घरों में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं और किन घरों में मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. 

इन घरों में मां लक्ष्‍मी नहीं करतीं वास 

आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में कहते हैं कि जिन जगहों पर मूर्खों का सम्मान होता है, लोग आपस में कलह-झगड़ा करते हैं, साफ-सफाई नहीं रहती है, ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. जिन घरों में पति-पत्‍नी आपस में विवाद करते हैं, उन घरों में कभी पैसा नहीं टिकता है. ऐसे घरों में हमेशा धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. साथ ही मूर्ख लोगों की चापलूसी करने वालों पर भी मां लक्ष्‍मी कभी कृपा नहीं करती हैं. 

इन जगहों पर मां लक्ष्मी करती हैं वास

चाणक्‍य नीति के अनुसार कुछ जगहें ऐसी होती हैं, जहां मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं. ऐसे घरों में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. साथ ही हमेशा खुशहाली रहती है. चाणक्‍य नीति के अनुसार जिन घरों में लोग आपस में मिल-जुलकर रहते हैं, घर में हमेशा साफ-सफाई रहती है, घर के लोग दान-धर्म में भरोसा करते हैं, गरीबों की मदद करते हैं, देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करते हैं. वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी अपनी कृपा करती हैं. ऐसे घरों में अन्‍न के भंडार हमेशा भरे रहते हैं. हमेशा घर में बरकत रहती है. मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ अन्‍य देवी-देवताओं का आशीर्वाद रहे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news