चाणक्‍य नीति: ताकतवर दुश्‍मन भी खाएगा मात, इन बातों को अपना लें जीवन में कभी नहीं होगी हार!
Advertisement

चाणक्‍य नीति: ताकतवर दुश्‍मन भी खाएगा मात, इन बातों को अपना लें जीवन में कभी नहीं होगी हार!

Chanakya Niti For Enemies in Hindi: जीवन में हमेशा जीतना या सफलता पाना हर किसी का सपना होता है. लेकिन विरोधी और बाधाएं कई बार ये सपना पूरा होने नहीं देती हैं. आचार्य चाणक्‍य ने विरोधियों को परास्‍त करने के कुछ कारगर सूत्र बात बताए हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और नीतिशास्त्र के ज्ञाता थे. उन्‍होंने सफलता पाने, सुखी जीवन जीने और विरोधियों को मात देने के भी तरीके बताए हैं. आचार्य चाणक्य की नीतियों के दम पर ही चंद्रगुप्त मौर्य ने मगध के शक्तिशाली सम्राट धनानंद को हरा दिया था. आइए कुछ ऐसी बातें जानते हैं जिन्‍हें अपनाकर आप हमेशा विरोधियों को मात दे सकते हैं और हमेशा जीत का सेहरा अपने सिर पर सजा सकते हैं. 

दुश्‍मन को हमेशा मात देना है तो जान लें ये बातें 

- चाणक्य नीति के अनुसार, व्यक्ति को हमेशा सावधान और सतर्क रहना चाहिए. दुश्मन को हराने के लिए यह जरूरी है कि आप सतर्क रहें, साथ ही दुश्‍मन पर भी अपनी नजर बनाएं रखें. ताकि वक्‍त रहते आप उसकी चाल भांपकर उससे बचने का उपाय खोज सकें. 

- दुश्‍मन को मात देना है तो कभी भी धैर्य और हिम्‍मत ना छोड़ें. यदि आप मुश्किल समय में भी धैर्य का दामन थामे रहे तो आप उससे बाहर निकलने का रास्‍ता जरूर खोज लेंगे. साथ ही दुश्‍मन को हराने के लिए सही रणनीति भी पा लेंगे. 

- दुश्‍मन को कभी कमजोर ना समझें और समय-समय पर उसकी ताकत के बारे में जानकारी लेते रहें. इसके अनुसार खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत करते रहें. क्‍योंकि कुछ लड़ाइयां शरीर से और कुछ दिमाग से जीती जाती हैं. इस दौरान ध्‍यान रखें कि खुद पर कोई भी डर हावी ना होने दें. 

- दुश्‍मन को हराना है या जीवन में सफलता पाना है तो कभी भी प्रयास करना ना छोड़ें. यदि आप असफलता या हार से घबराकर प्रयास करना छोड़ देंगे तब तो आपकी हार तय है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news