Akshaya Tritiya 2023: बंद किस्मत का ताला खोलती हैं अक्षय तृतीया पर दान की गई ये चीजें, हर मनोकामना होती है पूरी
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: बंद किस्मत का ताला खोलती हैं अक्षय तृतीया पर दान की गई ये चीजें, हर मनोकामना होती है पूरी

Akshaya Tritiya Daan: हिंदू शास्त्रों में अक्षय तृतीया पर्व का भी विशेष महत्व है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन ये पर्व मनाया जाता है. शास्त्रों में इस दिन कुछ खास चीजों को करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Donate These Things On Akshaya Tritiya 2023: हिंदू शास्त्रों के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस साल ये पर्व 23 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा. इस दिन को लेकर मान्यता है कि इस दिन किए गए कार्यों का फल अच्छा ही होता है. इतना ही नहीं, इस दिन से कई परंपराएं भी जुड़ी हुई हैं .

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसानों के लिए भी इस दिन को बेहद शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कृषि से संबंधित कार्य करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस दिन दान करने का भी विशेष महत्व बताया गया है. जानें अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों का दान व्यक्ति की किस्मत चमकाने के साथ उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है.

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान

करें जल पत्र का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन जल पात्र का दान करना शुभ माना गया है. इस दिन पानी का गिलास, घड़ा, कलश आदि जरूरमंद लोगों को दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन इन चीजों का दान करने से व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

जौ का दान

शास्त्रों के अनुसार पूजा में जौ का इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. पूजा में हवन के दौरान भी जौ का इस्तेमाल किया जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि जौ का दान स्वर्ण के समान होता है. इस दिन जौ दान करने से व्यक्ति को सोने का दान करने के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है.

सोने-चांदी का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना गया है. उसी प्रकार इस दिन सोने-चांदी का दान करना भी बेहद शुभ माना गया है.

खाद्य सामग्री का करें दान

शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन जरूरतमंद लोगों को गुड़, घी, नमक और कपडे़ का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके अलावा आप चावल का आटा और दाल आदि का दान भी कर सकते हैं. इससे मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बनी रहती है. हवन में तिल का इस्तेमाल भी किया जाता है इसलिए आज के दिन तिल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. मान्यता है कि इस दिन जरूरतमंद लोगों को कपड़े और चप्पल दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news