Akshaya Tritiya 2023: इस अक्षय तृतीया घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, मां लक्ष्‍मी होंगी जमकर प्रसन्‍न!
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: इस अक्षय तृतीया घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, मां लक्ष्‍मी होंगी जमकर प्रसन्‍न!

What to Buy on Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया का दिन हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना गया है. इस दिन विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त होता है. साथ ही कोई भी नया काम करने या खरीदारी करना बहुत फलदायी साबित होता है.  

फाइल फोटो

Akshaya Tritiya Shubh Muhurat 2023 in Hindi: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत महत्व है. अक्षय तृतीया धन की देवी माता लक्ष्मी को समर्पित है इसलिए यह दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत अच्‍छा है. अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी करने की परंपरा है. इस दिन खरीदी गई चीजें शुभ फल देती हैं, जीवन में सुख-समृद्धि लाती हैं और लंबे समय तक चलती हैं. इस साल 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म और ज्‍योतिष के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कुछ शुभ चीजें खरीदकर घर लाना मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करेगा और अपार सुख-समृद्धि देगा. 

अक्षय तृतीया पर इन चीजों की खरीदारी करना बेहद शुभ 

दक्षिणावर्ती शंख: माता लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. वहीं भगवान विष्‍णु हमेशा अपने हाथ में शंख धारण करते हैं. अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की अपार कृपा पाने के लिए दक्षिणावर्ती शंख घर ले आएं और इसकी विधि-विधान से पूजा करके घर के मंदिर में रखें. इससे घर में खूब बरकत रहेगी. 

श्रीयंत्र: अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र घर ले आएं और मंदिर में विधि-विधान से इसकी स्‍थापना करें. फिर रोज श्रीयंत्र की पूजा करें. मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर अपार धन-दौलत देंगी. 

मटका: मटका या कलश को धर्म-ज्‍योतिष में बेहद शुभ माना गया है. अक्षय तृतीया के दिन जल से भरा हुआ मटका या चांवल भरा कलश ले आएं. ऐसा करना आप घर को धन-धान्‍य से भर देगा.  

जौ: अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना बहुत लाभ देगा. साथ ही अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्‍मी की पूजा में जौ भी अर्पित करें और फिर इसे लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी में रख लें. इससे घर में धन-सम्पत्ति बढ़ती है. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news