Vastu Shastra के अनुसार सही दिशा में रखें सिलबट्टे को, नहीं आएगी कभी घर में परेशानी
Advertisement

Vastu Shastra के अनुसार सही दिशा में रखें सिलबट्टे को, नहीं आएगी कभी घर में परेशानी

Vastu Shastra According: सिलबट्टे काे कभी भी उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ नहीं रखना चाहिए. इसकाे हमेशा साफ सुथरा रखें. सिलबट्टे काे सहूलियत से उठाए और टूटने से बचाना चाहिए.

सिलबट्टा

Vastu Shastra Tips: पुराने जमाने से लेकर आज तक लोगों के घरों में सिलबट्टा जरूर होता है क्योंकि सिलबट्टे से पीसी चीजों का स्वाद ही एकदम अलग होता है. इसलिए आज भी गांव में और घरों में लोगों के यहां सिलबट्टा देखने को मिलेगा. मगर सिलबट्टे को किस दिशा में रखना चाहिए यह शायद हर किसी को पता नहीं होता है. यदि आपके घर में सिलबट्टा किसी गलत दिशा में रखा है तो वह आपको हानि पहुंचा सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि सिलबट्टा गलत दिशा में रखा होता है तो वह घर में हानि पहुंचाता रहता है. इसलिए इसको हमेशा सही दिशा में रखना चाहिए.

उत्तर और पूर्व दिशा में न रखें

सिलबट्टे को कभी भी ईशान कोण मतलब उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ न रखें. इससे घर में हानि होने की संभावना होती है. इसलिए इसकी सही दिशा दक्षिण या पश्चिम की तरफ होती है. यदि सोटा लकड़ी का हो तो सबसे अच्छा है. लकड़ी नीम की होनी चाहिए क्योंकि नीम आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. जब आप उससे चटनी या दाल को पिसेंगे तो नीम के कुछ गुण भी आपके शरीर के अंदर जाएंगे.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आपको यह जरूर ध्यान रखना है कि सिलबट्टा टूटा नहीं होना चाहिए. इसीलिए इसे उठाते और रखते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. कई बार सिलबट्टा कोने से टूट जाता है. ऐसा नहीं होना चाहिए. सिलबट्टे को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए. जैसे ही आप उसका इस्तेमाल कर लें. इसके बाद तुरंत ही धोकर उसे रखें. ध्यान रहे कि सिलबट्टे को कभी साबुन से नहीं धोना चाहिए. केवल सादे पानी से साफ करना चाहिए. दोबारा जब भी कुछ उसमें पिसे तो पहले सिलबट्टे को अच्छे से सादे पानी से धो लें. इसके बाद कुछ पिसे.

सिलबट्टे में पिसी चटनी का स्वाद अलग होता है

यदि आप मिक्सी में चटनी पीसते हैं तो उसका स्वाद अलग होता है. लेकिन जब कभी सिलबट्टे में धनिया लहसुन अदरक की चटनी पीसते हैं तो उसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. सिलबट्टे में मेहनत जरूर लगती है. मगर आपके खाने का स्वाद बढ़ा देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news