Love Marriage के बाद भी कई रिश्ते 1-2 साल में क्यों हो जाते हैं खत्म? जानिए 5 बड़े कारण
Advertisement

Love Marriage के बाद भी कई रिश्ते 1-2 साल में क्यों हो जाते हैं खत्म? जानिए 5 बड़े कारण

Divorce in love marriage: आज हम 5 ऐसे ही कारण जानने की कोशिश करेंगे कि क्यों लव मैरिज के बावजूद शादीशुदा कपल 1-2 साल में तलाक लेने का फैसला कर लेते हैं.

Love Marriage के बाद भी कई रिश्ते 1-2 साल में क्यों हो जाते हैं खत्म? जानिए 5 बड़े कारण

Divorce in love marriage: आपने ऐसे कई सेलिब्रिटी कपल को देखा होगा, जिन्होंने लव मैरिज की और कुछ ही महीनों या सालों में तलाक के लिए अर्जी दी. लेकिन ऐसा सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं होता है, बल्कि हम सभी किसी को जानते हैं (आपके दोस्त या परिवार का सदस्य), जो अपनी पसंद की शादी के कुछ ही सालों बाद तलाक लेने का फैसला कर लेता है. ऐसे में आपके मन में कई सवाल उठते होंगे कि उन्होंने इतनी जल्दी तलाक क्यों ले लिया? उनकी बीच अच्छी समझ नहीं थी तो शादी क्यों की, कुछ समस्या थी तो उन्होंने शादी को आगे क्यों बढ़ाया? आदि. आज हम 5 ऐसे ही कारण जानने की कोशिश करेंगे कि क्यों लव मैरिज के बावजूद शादीशुदा कपल 1-2 साल में तलाक लेने का फैसला कर लेते हैं.

अवास्तविक अपेक्षाएं
प्रेम विवाह में अक्सर बहुत अधिक जुनून और उत्साह शामिल होता है, लेकिन कभी-कभी कपल को इस बारे में अवास्तविक अपेक्षाएं हो सकती हैं कि उनका पार्टनर कैसा व्यवहार करे या रिश्ता कैसा होना चाहिए. जब वास्तविकता सामने आती है और चीजें उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती हैं, तो वे निराश हो सकते हैं.

शादी में जल्दबाजी
कुछ मामलों में कपल सामाजिक दबाव या अन्य बाहरी कारणों के चलते एक-दूसरे को बिना अच्छी तरह जाने शादी कर लेते हैं.  इससे उम्मीदों का बेमेल होना और रिश्ता जल्दी खराब हो जाता है.

वित्तीय समस्याएं
वित्तीय समस्याएं शादी पर बहुत अधिक तनाव डाल सकती हैं, खासकर शुरुआती दौर में. यदि एक पार्टनर आर्थिक रूप से योगदान करने में असमर्थ है या धन प्रबंधन पर असहमति है, तो इससे रिश्ते में नाराजगी और दरार आ जाती है.

बेवफाई
शादी के शुरुआती दौर में भी धोखा या बेवफाई तलाक का एक और आम कारण है. यदि एक पार्टनर को पता चलता है कि दूसरा उसे धोखा दे रहा है तो शादीशुदा जिंदगी को सुधारना और आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है.

सांस्कृतिक या धार्मिक मतभेद
कुछ मामलों में, विभिन्न सांस्कृतिक या धार्मिक बैकग्राउंड के कपल अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, खासकर जब परंपराओं, विश्वासों और मूल्यों की बात आती है. इससे रिश्ते में तनाव और संघर्ष हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news