Emotionally Mature बनने के लिए आजमाएं ये सिंपल टिप्स, सफलता में नहीं आएगा Stoppage!
Advertisement

Emotionally Mature बनने के लिए आजमाएं ये सिंपल टिप्स, सफलता में नहीं आएगा Stoppage!

Relationship Food: आज हम आपको भावनात्मक रूप से अधिक मिच्यौर बनने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लाइफ में इमोश्नली मिच्यौर बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इमोश्नली मिच्यौर बनने के तरीके.

Emotionally Mature बनने के लिए आजमाएं ये सिंपल टिप्स, सफलता में नहीं आएगा Stoppage!

Ways to be emotionally mature: उम्र के साथ एक स्वस्थ भावनात्मक संतुलन बनाए रखने के लिए सीखने की कला सीखना आवश्यक है. "हम जीवन और अपने रिश्तों को कैसे अनुभव करते हैं, इसमें भावनात्मक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है. हम जानबूझकर अभ्यास के साथ किसी भी उम्र में भावनात्मक परिपक्वता विकसित कर सकते हैं." ऐसे में आज हम आपको भावनात्मक रूप से अधिक मिच्यौर बनने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लाइफ में इमोश्नली मिच्यौर बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ways to be emotionally mature) इमोश्नली मिच्यौर बनने के तरीके.....

लिमिटेशन्स

नाराजगी को दूर करके संबंध बनाने के लिए, हमें स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करनी चाहिए और उन लोगों को ये सीमाएं समझानी चाहिए जिनके हम निकट होते हैं. 

ठहराव 

किसी भी बात पर रिएक्शन देने से पहले हमें अपने दिमाग को साफ करने और स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए विराम का अभ्यास करने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

निराशाएँ 

निराशाएँ जीवन का हिस्सा हैं, और हमें उनके बारे में चिंता करने के बजाय इससे निपटना सीखना चाहिए. हमें उन पर काबू पाना सीखना चाहिए और खुद के बेहतर रिसॉर्सिस बनना चाहिए.

जरूरतें

अगर हमारी कुछ जरूरतें हैं, तो हमें पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे पूरा किया जाए, बजाय इसके कि दूसरों से उनको पूरा करने की उम्मीद की जाए.

भावनात्मक रिसॉर्सिस

हर किसी के अपने बुरे दिन होते हैं. जब हम ऐसे दिनों से गुजरते हैं जब आपका भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर नहीं होता है, तो ऐसे में हमें रुकना और ब्रेक लेना सीखना चाहिए. इस तरह से प्रतिक्रिया देने से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. ऐसे में बेहतर है कि खुद को स्थितियों से हटा लें और रिचार्ज कर लें.

चीजों को व्यक्तिगत लेना

हमें चीजों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए और यह समझना चाहिए कि लोग कभी-कभी उन तरीकों से व्यवहार करते हैं जो दर्शाते हैं कि वे क्या कर रहे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news