Marriage Tips: मॉडर्न बहू नहीं करती सास-ससुर की इज्जत? तो पति जरूर करे ये 4 काम
Advertisement

Marriage Tips: मॉडर्न बहू नहीं करती सास-ससुर की इज्जत? तो पति जरूर करे ये 4 काम

Wife Does Not Respect Parents: आजकल ज्यादातर घरों में सास-ससुर की ये शिकायत रहती है, कि उनकी मॉडर्न बहू उन्हें इज्जत नहीं देती. हालांकि, इसमें सास-ससुर को भी अपने विचारों को बदलने की जरूरत होती है. वहीं पति को भी समझदारी से चलना चाहिए. 

 

Marriage Tips: मॉडर्न बहू नहीं करती सास-ससुर की इज्जत? तो पति जरूर करे ये 4 काम

Wife Does Not Respect Parents: लड़कियां शादी के बाद अपना घर परिवार सबकुछ छोड़कर ससुराल में अपने पति के साथ उसके घर परिवार को अपना लेती हैं. लेकिन कई घरों में बहुओं को पराया महसूस होने लगता है, जिसकी वजह से वह एडजस्ट नहीं पाती हैं और लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं. ऐसे में कई बार वह बिना किसी की परवाह किए घर के बड़े-बुजुर्गों को पलट कर जवाब दे देती हैं. शादी के बाद एक पुरुष ही होता है, जो अपनी पत्नी और पेरेंट्स के बीच रिश्तों को बेहतर और बदतर बना सकता है. पुरुष चाहे तो घर में इन मतभेदों को आसानी से खत्म भी सकता है, और बढ़ा भी सकता है. लेकिन ज्यादातर पतियों को समझ न होने के चलते अपनी पत्नी और घर वालों के झगड़ों में पिसना पड़ता है. ऐसे में आगर आपकी भी पत्नी आपके माता-पिता को इज्जत नहीं देती, तो कोई भी ठोस कदम उठाने से पहले रिश्तों को सुधारने के लिए इन बातों को ध्यान में रखें और अपनी पत्नी को इस तरह समझाएं...

1. पत्नी से दोस्त बनकर बात करें- 

अगर आपकी वाइफ आपके पेरेंट्स को पसंद नहीं करती है, तो जाहिर है कि वह माता-पिता की रिस्पेक्ट भी ठीक ढंग से नहीं करेगी. इसलिए बैठकर उससे पूछें कि इसके पीछे कोई विशेष कारण तो नहीं. इस बात को जानने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपको मां-बाप और बीवी के बीच के रिश्ते को ठीक करने का रास्ता आसानी से मिल जाएगा.

2. पति हमेशा अपने पेरेंट्स की साइड न लें-
एक महिला को शादी के बाद अपने ससुराल में केवल अपने पति का ही सहारा होता है. ऐसे में यदि आप हर बात पर अपने पेरेंट्स का साइड लेते रहेंगे तो उसके मन में आपके परिवार को लेकर गलत भावनाएं पैदा हो सकती है. वहीं, हर बात पर पत्नी का साइड लेना भी गलत है. हमेशा सही के साथ खड़े रहें. 

3. पत्नी के पेरेंट्स को भी रिस्पेक्ट दें-
हर पुरुष शादी होते ही अपनी वाइफ को घर में सबकी बात मानने और सबको सम्मान और प्रेम देने की बात करने लगता है. लेकिन खुद अपने ससुराल वालों की इज्जत करना भूल जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी पत्नी के पेरेंट्स को भी बराबर इज्जत दें, जितना आप अपने माता-पिता की इज्जत करते हैं. इससे आपकी पत्नी इस बात को समझेंगी और सास-ससुर को उसी तरह इज्जत देंगी.  

4. पत्नी और पेरेंट्स को बराबर अहमियत दें-
ज्यादातर महिलाएं अपने सास-ससुर से उस समय नफरत करने लगती है, जब उन्हें यह महसूस होता है कि वह पति को उसके खिलाफ भड़का रहे हैं. या उससे दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में पुरुष की जिम्मेदारी है, कि वह घर में इस तरह की गलतफहमी को पैदा होने का मौका न दे. वाइफ और पेरेंट्स को समान रूप से अहमियत और समय दे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news