Marital Issues After Baby: बच्चे के जन्म के बाद शादीशुदा जिंदगी में आ सकती हैं ये 5 दिक्कतें, जानें कैसे करें उन्हें हल
Advertisement

Marital Issues After Baby: बच्चे के जन्म के बाद शादीशुदा जिंदगी में आ सकती हैं ये 5 दिक्कतें, जानें कैसे करें उन्हें हल

Marital Issues: शादीशुदा जिंदगी में बच्चे के आगमन के बाद जीवन में ऐसी कई चुनौतियां आती हैं जिनका आपको एहसास भी नहीं होता.

Marital Issues After Baby: बच्चे के जन्म के बाद शादीशुदा जिंदगी में आ सकती हैं ये 5 दिक्कतें, जानें कैसे करें उन्हें हल

Marital Issues: शादीशुदा जिंदगी में बच्चे के आगमन के बाद जीवन में तमाम तरह के बदलाव होते हैं और जोड़े के रिश्ते में अत्यधिक तनाव पैदा कर सकते हैं. ऐसी कई चुनौतियां हैं जिनका आपको एहसास भी नहीं था कि लोगों द्वारा आपको पहले चेतावनी देने के बाद भी आपको इसका सामना करना पड़ सकता है. उन्हें हल करने में मदद के लिए यहां सात सामान्य समस्याएं और समाधान दिए गए हैं.

एक-दूसरे के लिए समय न निकाल पाना
एक बच्चे को ले जाने, नाना-नानी के घर जाने, डॉक्टर अपॉइंटमेंट आदि जैसी स्थितियों में अपने पार्टनर को समय ना देना या उनके साथ ज्यादा समय न बिताना एक बड़ा मुद्दा हो सकता है. यह समस्या संज्ञान में आई तो समय के साथ साथ कम करने का प्रयास करें और वैवाहिक जीवन में थोड़ा एक दूसरे के लिए समय निकालने का प्रयास करें.

सेक्स जीवन में रुचि कम होना
एक बच्चे के जन्म के बाद, महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जो सेक्स जीवन पर प्रभाव डालते हैं. यह मुद्दा उन महिलाओं को प्रभावित करता है जो अपने शरीर में यह बदलावों का सामना कर रही हैं. इस समस्या को हल करने के लिए, अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं.

थकान और थकावट
नया बच्चा पालना शायद सबसे थकाऊ काम हो सकता है. इससे प्राकृतिक है कि लोग ज्यादा थक जाएं और उन्हें थकावट महसूस हों. यदि आप अधिक थक रहे हैं तो अपने दैनिक जीवन को थोड़ा संशोधित करने का प्रयास करें. अधिक आराम लें, दूसरों से मदद मांगें, खुद को बुरा न मानें और अपने आहार को स्वस्थ बनाने के लिए प्रयास करें.

पोस्ट-पार्टम डिप्रेशन
इस मुद्दे के लिए सामान्य होना नॉर्मल है, लेकिन अगर आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं तो इसे ध्यान में रखना आवश्यक होता है. संभवतः डिप्रेशन के लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे रोना, खाने की इच्छा नहीं होना, नींद की कमी, घबराहट आदि. यदि आपको ऐसा लगता है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हो रहे हैं, तो आपको एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

वित्तीय तनाव
एक बच्चे को पालने का खर्च दंपति के वित्त पर दबाव डाल सकता है, जिससे तनाव और बहस हो सकती है. वित्तीय तनाव का प्रबंधन करने के लिए, जोड़े एक बजट बना सकते हैं, अप्रत्याशित खर्चों की योजना बना सकते हैं और अपने खर्च को प्राथमिकता दे सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news