Relationship Tips: आप दोनों बन सकते हैं 'Forever Couple'? बस इन 7 बातों का रखना होगा ख्याल
Advertisement

Relationship Tips: आप दोनों बन सकते हैं 'Forever Couple'? बस इन 7 बातों का रखना होगा ख्याल

Forever Couple Goals: आजकल कपल्स के बीच ब्रेकअप और तलाक की घटनाएं काफी ज्यादा बढ़ गई हैं, आखिर क्या वजह है कि दो इंसान जिंदगीभर एक साथ नहीं रह पाते. हो सकता है कि वो छोटी-छोटी लेकिन अहम बातों को तरजीह न देते हों. 

Relationship Tips: आप दोनों बन सकते हैं 'Forever Couple'? बस इन 7 बातों का रखना होगा ख्याल

How To Make Long-lasting Partnership: हम में से ज्यादातर लोग ये चाहते हैं, कि जिसे हम पसंद करते हैं उनके साथ रिश्ता जिंदगीभर यूं ही बरकरार रहे, लेकिन प्यार की डोर बेहद नाजुक होती है, इसे मजबूत बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ सकती है. रिनाउंड साइकोलॉजिस्ट और लाइफ कोच रुचि तनेजा (Ruchi Taneja) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कहा, 'ये बात हम सभी जानते हैं कि एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना किसी भी लॉन्ग लास्टिंग रिलेशनशिप का आधार है. आप अपने पार्टनर का कितना सम्मान करते हैं, इसका पता इस बात से चलता है कि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उन्हें कैसे ट्रीट कर रहे हैं.' आइए जानते हैं कि 'फॉरेवर कपल' (Forever Couple) बनने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना होगा.

कैसे बनें 'फॉरेवर कपल'?

1.  निष्पक्ष फाइट करें
सच्चे दोस्त और अच्छे पार्टनर भी बहस करते है. कुछ झगड़े सिर्फ झगड़े होते है, इसका मतलब ये न समझा जाए कि इससे रिश्ता टूट जाएगा. 

2. पूरी तरह ईमानदार रहे
जब भी आपलोग आपस में बातचीत करें तो इस बात का ख्याल रखें एक दूसरे से कुछ भी न छिपाएं. अपना सीक्रेट पूरी ईमानदारी के साथ पार्टनर के सामने रखें, ये किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप का आधार है.

3. प्रॉब्लम्स को कभी इग्नोर न करें
अगर आप किसी परेशानी को नजरअंदाज करते हैं, तो ये बिलकुल ऐसा है कि आप कोई सीक्रेट छिपा रहे है, इससे प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होगी. अपने पार्टनर के सामने पूरी मैच्यूरिटी के साथ बैठें, और कहें, 'देखो, ये हमारी दिक्कतें हैं, और इसे मिलकर हम इस तरह फिक्स करेंगे.'

4. लव रिचुअल्स को अपनाएं
कपल्स को रेगुलरली कुछ एक्सक्लूसिव रिचुअलस अपनाने चाहिए, जिससे वो एक दूसरे को बता सकें कि लाइफ पार्टनर उनके लिए क्या अहमियत रखता है. हैलो, गुड बाय और गुड नाइट किस करने का स्पेशल तरीका अपनाएं और सेलिब्रेशन जब पूरे मन और दिल से, एक इमोशनल फीलिंग के साथ करते है तो इमोशनल कमिट्मेंट बना रहता है

 

5. लाइफ गोल सेट करें
दोनों का एक जैसा विजन और जिंदगी का लक्ष्य होना चाहिए, इससे पता चलता है कि कपल का रिश्ता लंबा टिकेगा, ये भी जरूरी है कि आप बड़ी बातों पर सहमत हों और छोटी-छोटी बातों को जाने दें.

6. एक दूसरे को स्वीकार करना
आप अपने पार्टनर को उसी तरह अपनाएं जैसे कि वो पहले से हैं, जबरदस्ती उन्हें चेंज करने की कोशिश न करें. एक दूसरे के बीच समानता को सेलिब्रेट करें और फर्क को रिस्पेक्ट करें. इससे दोनों के बीच दूरियां नहीं आएंगी और रिश्ता जिंदगीभर टिकेगा.

7. एक दूसरे को सुनें
जब आप एक दूसरे को कम सुनते हैं और ज्यादा बोलते हैं तो इससे शिकायत, अपमान, आलोचनाओं का सिलसिला तेज हो जाता है. इसलिए बिना बीच में दखल दिए अपने पार्टनर की बात सुनें फिर बाद में इसके उपाय बताएं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news