Relationship Tips: क्या आपका रिश्ता टूटकर बिखरने लगा है? तो रिश्ते में नई जान भर देंगे ये उपाय
Advertisement

Relationship Tips: क्या आपका रिश्ता टूटकर बिखरने लगा है? तो रिश्ते में नई जान भर देंगे ये उपाय

Relationship Tips: आज हम आपको बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारने के उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बिखरे हुए रिश्ते को फिर से जोड़कर रिश्ते में फिर से नई जान  फूंक सकते हैं, तो चलिए जानते हैं बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारने के उपाय.

 

Relationship Tips: क्या आपका रिश्ता टूटकर बिखरने लगा है? तो रिश्ते में नई जान भर देंगे ये उपाय

Tips To Improve estranged relationship: कभी-कभी हम अपने पार्टनर से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं. उन स्थितियों में, रुकना और कारणों पर विचार करना और रिश्ते में स्पार्क और इंटीमेसी वापस लाने पर काम करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में अगर आपके रिश्ते में नोंक-झोंक या मनमुटाव की स्थिति पैदा हो गई है तो आज हम आपको बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारने के उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बिखरे हुए रिश्ते को फिर से जोड़कर रिश्ते में फिर से नई जान  फूंक सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Tips To Improve estranged relationship) बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारने के उपाय..... 

मनमुटाव के कारणों पर विचार करें 

मनमुटाव के कारणों को पहचानना और समझना महत्वपूर्ण है. अपने खुद के कामों पर चिंतन करें और समझें कि उन्होंने स्थिति में कैसे योगदान दिया हो सकता है. चीजों को दूसरे व्यक्ति के नजरिए से देखने की कोशिश करें और अपनी हर गलती को स्वीकार करें.

उन तक पहुंचें 

एक बार जब आपको स्थिति की बेहतर समझ हो जाए, तो दूसरे व्यक्ति तक पहुंचें. यह एक पत्र, ईमेल, फोन कॉल या आमने-सामने की बैठक के माध्यम से हो सकता है. रिश्ते पर काम करने की इच्छा व्यक्त करें और किसी भी चोट या नुकसान के लिए माफ़ी मांगें.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

सक्रिय रूप से सुनें

जब आप दूसरे व्यक्ति से मिलें, तो सुनिश्चित करें कि वे जो कहते हैं उसे सक्रिय रूप से सुनें. उन्हें किसी इंटरफेयरेंस करे बिना अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करने दें. ऐसे में आप सहानुभूति दिखाएं और उनके नजरिए को समझने की कोशिश करें.

मिलकर समाधान खोजें

एक बार जब आप दोनों को अपने दृष्टिकोण शेयर करने का मौका मिल जाए, तो हल खोजने के लिए मिलकर काम करें जो रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद कर सके. इसमें सीमाएँ निर्धारित करना, स्पष्ट संचार स्थापित करना, या उन विशिष्ट मुद्दों पर काम करना शामिल हो सकता है जिन्होंने रिश्तें में दूरी को बढ़ावा दिया.

धैर्य रखें और लगातार बने रहें

रिश्ते को दोबारा बनाने में समय और मेहनत लगती है. रिश्ते को बेहतर बनाने के अपने प्रयासों में धैर्य और लगातार बने रहना महत्वपूर्ण है. संचार की लाइनें खुली रखें, सक्रिय रूप से सुनना जारी रखें और सकारात्मक और स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए मिलकर काम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news