Relationship Tips: क्या आपके इमोशन्स की कद्र नहीं करता लाइफ पार्टनर? तो Emotional Neglect से ऐसे करें डील
Advertisement

Relationship Tips: क्या आपके इमोशन्स की कद्र नहीं करता लाइफ पार्टनर? तो Emotional Neglect से ऐसे करें डील

Relationship Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इमोशनल नेगलेक्‍ट से बच सकते हैं और अपने रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इमोशनल नेगलेक्‍ट से कैसे बचें.

Relationship Tips: क्या आपके इमोशन्स की कद्र नहीं करता लाइफ पार्टनर? तो Emotional Neglect से ऐसे करें डील

How to avoid emotional neglect: शादी एक ऐसी रिश्ता है जिनमें दो लोग एक ही धागे में बंधे होते हैं. इसलिए शादीशुदा जीवन में उतार-चढ़ाव आना बेहद आम बात है. ऐसे में आप इस समस को नॉर्मल होने के लिए इंतजार करते रहते हैं. लेकिन अगर ये इंतजार लंबा हो जाए तो समझ लें आपका पार्टनर आपकी फीलिंग्स की कद्र नहीं कर रहा यानि कि आपको इमोशनल नेगलेक्‍टेंस कर रहा है. ऐसे मे आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इमोशनल नेगलेक्‍ट से बच सकते हैं और अपने रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to avoid emotional neglect) इमोशनल नेगलेक्‍ट से कैसे बचें.....

इमोशनल नेगलेक्‍ट से कैसे बचें (How to avoid emotional neglect)

बचें ब्‍लेम गेम से 

अगर आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है तो ऐसे में आप एक दूसरे को ब्लेम किए बिना एक दूसरे से अपनी फीलिंग्स को शेयर करें. ऐसे में आप अपने लवर या पार्टनर को बताए कि आप उनके द्वारा इग्नोर करने से बेहद परेशान हैं इसलिए इस बारे में उनसे बात करना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप ब्लेम गेम खेलेंगे तो बात ज्यादा बिगड़ सकती है. 

जरूरी है आत्‍ममंथन 

जैसे आप अपनी लाइफ की हर समस्या का हल निकालने के लिए आत्‍ममंथन करते हैं वैसे ही अपने रिलेशनशिप की समस्याओं को हल करने के लिए भी सोचने-विचारने या आत्‍ममंथन जरूरी होता है. ऐसे में आप इस समस्या के शुरू होने का कारण और कौन सी गलतियों से ऐसा हुआ है ये सोचें.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

कोशिश करें

किसी भी समस्या में हाथ पर हाथ रखकर बैठने से बेहतर होगा कि आप समस्या को हल करने के लिए कुछ पोजिटिव प्रयास करें. अक्सर कई बार पार्टनर को अपनी गलती का एहसास ही नहीं होता है इसलिए ऐसे में आप उनसे अकेले में बात करके उनसे अपनी फीलिंग्स को शेयर करें. 

क्‍वालिटी टाइम स्पेंड करें

कई बार रोज-रोज की टेंशन, प्रॉबलम्स और जिम्मेदारियों के कारण रिश्ते दूरी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आप इन सब चीजों से दूर होकर थोड़ा समय अपने पार्टनर के साथ बिताएं. फिर आप एक दूसरे से बातें करें और एक दूसरे की बोतों को सुनें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news