Advertisement
trendingPhotos2449606
photoDetails1hindi

₹77000 करोड़ की मालकिन, रतन टाटा के साथ है करीबी रिश्ता...कौन हैं रोहिका मिस्त्री, संभालती है करोड़ों का कारोबार

Ratan Tata Family: टाटा और मिस्त्री परिवार के बीच कारोबारी संबंधों के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि मिस्त्री परिवार के साथ टाटा फैमिली के पारिवारिक संबंध भी है. आज किस्सा इस रिश्ते से जुड़ी रोहिका साइरस मिस्त्री की.  

टाटा परिवार की खास

1/5
टाटा परिवार की खास

 

Who is Rohiqa Cyrus Mistry: देश के सबसे पुराने कारोबारी घरानों में से एक टाटा ( TATA) की कामयाबी रतन टाटा ( Ratan Tata) के बिना अधूरी है. टाटासंस को आसमान की ऊंचाईयों में पहुंचाने का श्रेय रतन टाटा को जाता है. रतन टाटा के कारोबारी रिश्तों के बारे में तो बहुत लोग जानते हैं, लेकिन उनके कई ऐसे करीबी रिश्ते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है. ऐसा ही एक नाम है रोहिका साइरस मिस्त्री ( Rohiqa Cyrus Mistry).

अरबों की संपत्ति

2/5
 अरबों की संपत्ति

 

 

रोहिका मिस्त्री टाटासंस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की पत्नी है. जून 2022 में एक कार हादसे में साइरस मिस्त्री की मौत हो गई थी. पति के निधन के बाद रोहिका मिस्त्री के कंधों पर न केवल कारोबार की जिम्मेदारी बल्कि अरबों की दौलत आ गई. इस संपत्ति के साथ ही उनकी गिनती देश की अमीर महिलाओं में होती है.    

कौन हैं रोहिका मिस्त्री

3/5
 कौन हैं रोहिका मिस्त्री

 

 

रोहिका मुस्लिम परिवार से आती है. उनके नाना एमसी छागला बड़ी शख्सियत रहे हैं. जबकि उनके दादा एमसी छागला एक न्यायविद और पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे है. वहीं उनके पिता बैरिस्टर इकबाल छागला जाने माने न्यायविद रहे हैं. साल 1992 में रोहिका और साइरस मिस्त्री की शादी हुई थी. रोहिका खुद एक कॉर्पोरेट आइकन रही हैं. उन्होंने कई प्राइवेट और पब्लिक कंपनियों के डायरेक्टर पद की जिम्मेदारी संभाली है. 

कितनी अमीर हैं रोहिका मिस्त्री

4/5
 कितनी अमीर हैं रोहिका मिस्त्री

 

 

पति की मौत के बाद पुस्तैनी संपत्ति रोहिका मिस्त्री के नाम हो गई. फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक साल 2023 में उनकी संपत्ति करीब 9.3 अरब डॉलर यानी  7,72,03,71,75,000 रुपये है. वो देश की दूसरी सबसे अमीर महिला है.  पति की मौत के बाद टाटासंस में 18.4 फीसदी की हिस्सेदारी भी उनके नाम हो गई.  मिस्त्री परिवार का साम्राज्य मुख्य तौर पर रियल एस्टेट में फैला है.  

रतन टाटा के रिश्ता

5/5
 रतन टाटा के रिश्ता

मिस्त्री परिवार का टाटा के साथ कारोबारी रिश्ता रहा है ये तो सब जानते हैं, लेकिन टाटा और मिस्त्री के बीच पारिवारिक रिश्ते के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.  साइरस मिस्त्री की बहन अलु मिस्त्री की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा से हुई थी. इस रिश्ते के साथ ही मिस्त्री परिवार के संबंध टाटा से और रतन टाटा से जुड़ गए. नोएल टाटा रिश्‍ते में साइरस मिस्‍त्री के बहनोई हुए यानी नोएल टाटा के सौतेले भाई रतन टाटा भी बहनोई की तरह हुए.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़