Photo Details1893760
photoDetails1hindi

Durian: कटहल की तरह दिखने वाले इस फल को जरूर खाएं, फायदे गिन नहीं पाएंगे आप

Health Benefits Of Durian Fruit: डूरियन एक बेहद पौष्टिक फल है दिखने में कटहल जैसा लगता है. इंडोनेशिया (Indonesia) और सिंगापुर (Singapore) का तो ये नेशनल फ्रूट है. ये अपने न्यूट्रीशनल वैल्यू और तेज गंध के लिए जाना जाता है. इसको काटने पर इतनी ज्यादा स्मेल आती है कि साउथ ईस्ट एशिया के कई होटल्स और कई ट्रांस्पोर्ट की गाड़ियों में इसे रखना बैन कर दिया गया है. इसमें विटामिंस और मिनरल्स कई दूसरे फलों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं कि इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

1/5
न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

डूरियन का पल्स कई न्यूट्रिएंट्स का रिच सोर्स है. इसे खाने से शरीर को  विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, फोलिक एसिड, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. अगर मिनरल्स की बात करें तो इसमें फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

2/5
डाइजेशन होगा दुरुस्त

डूरियन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. जो लोग इसे नियमित तौर से खाते हैं उनके कब्ज, अपच, एसिडिटी और गैस समेत कई पेट की परेशानियां नहीं होतीं. इसमें थियामिन पाया जाता है जिससे बजुर्गों में भूख बढ़ जाती है और ओवरऑल सेहत भी बेहतर हो जाती है.

डायबिटीज में मिलेगी राहत

3/5
डायबिटीज में मिलेगी राहत

टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीजों को लिए डूरियन (Durian)  एक बेहतरीन फल है जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स (Glycemic Index) काफी कम होता है जिसे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अचानक नहीं बढ़ता. 

दिल की सेहत होगी बेहतर

4/5
दिल की सेहत होगी बेहतर

डूरियन में पोटेशियम (Potassium) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. जब बीपी पर लगाम लगती है जो दिल की सेहत को किसी तरह का खतरा नहीं रह जाता है. इस फल में डाइटरी फाइबर पाया जा है जो नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम कर देता है जिससे कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) नहीं होती.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

5/5
इम्यूनिटी होगी बूस्ट

डूरियन खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे बदलते मौसम में बैक्टीरिया, वारयस और फंगस से होने वाले इंफेक्शन से बचा जा सकता है. ये हमारे शरीर का एक सुरक्षा कवच है जो बीमारियों से रक्षा करता है. डूरियन फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं जिससे बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू और कई डिजीज से हिफाजत हो जाती है.

 

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़