China-Nepal Relations: शी जिनपिंग ने नेपाल के नए राष्ट्रपति को दी बधाई, कही ऐसी बात जिस पर भारत को देना होगा ध्यान
Advertisement

China-Nepal Relations: शी जिनपिंग ने नेपाल के नए राष्ट्रपति को दी बधाई, कही ऐसी बात जिस पर भारत को देना होगा ध्यान

Belt and Road Initiative: चीन बीआरआई के तहत ट्रांस-हिमालयन कनेक्टिविटी परियोजनाओं सहित विभिन्न बुनियादी ढांचे के उपक्रमों के माध्यम से नेपाल में अपनी पैठ बढ़ा रहा है. बीजिंग ने नेपाल के साथ BRI फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

China-Nepal Relations: शी जिनपिंग ने नेपाल के नए राष्ट्रपति को दी बधाई, कही ऐसी बात जिस पर भारत को देना होगा ध्यान

Xi Jinping News:  शी जिनपिंग ने नेपाल के नए राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल को बधाई दी है. चीनी राष्ट्रपति ने अपने बधाई संदेश अपनी अति महात्वाकांक्षी योजना बेल्ट रोड योजना का जिक्र किया है. शी ने यह भी कहा कि चीन और नेपाल मित्रवत पड़ोसी हैं जो पहाड़ और पानी साझा करते हैं.

अपने बधाई संदेश में शी ने कहा, '1955 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, उनके रिश्तों ने स्वस्थ और स्थिर विकास बनाए रखा है,  बड़े और छोटे देशों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, दोस्ती और पारस्परिक सहायता का एक अच्छा उदाहरण स्थापित किया है."

उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट एंड रोड सहयोग को आगे ले जाना
अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए राष्ट्रपति शी ने कहा कि वह चीन-नेपाल संबंधों के विकास को बहुत महत्व देते हैं और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को आगे बढ़ाने, आपसी राजनीतिक विश्वास को मजबूत करने और उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट एंड रोड सहयोग को आगे ले जाने के लिए पौडेल के साथ काम करने को तैयार हैं.

क्या है बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव?
बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) राष्ट्रपति शी द्वारा 2013 में सत्ता में आने पर शुरू की गई एक बहु-अरब डॉलर की पहल है. इसका उद्देश्य दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी क्षेत्र, अफ्रीका और यूरोप को भूमि नेटवर्क और समुद्री मार्ग से जोड़ना है. 

चीन नेपाल में अपनी पैठ बढ़ा रहा है
चीन बीआरआई के तहत ट्रांस-हिमालयन कनेक्टिविटी परियोजनाओं सहित विभिन्न बुनियादी ढांचे के उपक्रमों के माध्यम से नेपाल में अपनी पैठ बढ़ा रहा है.

बीजिंग ने नेपाल के साथ BRI फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें ट्रांस-हिमालयन इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन लाइन और नेपाल और चीन के बीच एक रेलवे नेटवर्क की परिकल्पना की गई है.

अपने संदेश में, राष्ट्रपति शी ने सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान का विस्तार करने पर भी जोर दिया, ताकि विकास और समृद्धि के लिए स्थायी मित्रता वाली सहयोग की रणनीतिक साझेदारी को लगातार बढ़ावा दिया जा सके.

बता दें नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडेल ने सोमवार को नेपाल के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news