Vladimir Putin: पुतिन ने PAK को भेजा खास संदेश, दक्षिण एशिया को लेकर कही ये बात
Advertisement

Vladimir Putin: पुतिन ने PAK को भेजा खास संदेश, दक्षिण एशिया को लेकर कही ये बात

Pakistan News: दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, रूस-पाकिस्तान के बीच अहम समझौते हो सकते हैं. इस दौरान कुछ ज्वलंत मुद्दों पर समीक्षा की गई है.

फाइल

Putin views Pakistan as 'key partner in South Asia': पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक बेहद खास संदेश मिला है. द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के साथ-साथ दोनों पक्षों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने में अपने देश की गहरी दिलचस्पी को दोहराते हुए पुतिन इस्लामाबाद को दक्षिण एशिया और इस्लामी दुनिया में अपने प्रमुख भागीदार के रूप में देखते हैं. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, यह संदेश रूस के ऊर्जा मंत्री निकोले शुल्गिनोव ने दिया, जिन्होंने लाहौर में प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

रूसी मंत्री का बयान

शुल्गिनोव शुक्रवार को इस्लामाबाद में होने वाली पाकिस्तान-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक के 8वें दौर के लिए एक रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. 'दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने रूस से रियायती दरों पर पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद पर चर्चा की. इसके अलावा रूस से पाकिस्तान को तेल और गैस की आपूर्ति के साथ-साथ गैस पाइपलाइन परियोजना की समीक्षा की.

पाकिस्तान में पुतिन की दिलचस्पी क्यों?

विशेष संदेश के माध्यम से, रूसी मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने 'पाकिस्तान को दक्षिण एशिया और इस्लामी दुनिया में रूस के महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में संदर्भित किया (और) द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए रूस की मजबूत रुचि को दोहराया.'

शहबाज शरीफ ने तारीफ में पढ़े कसीदे

इस डेलिगेशन का स्वागत करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रूस के साथ अपने संबंधों से जुड़े पाकिस्तान के महत्व पर प्रकाश डाला. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने पिछले साल सितंबर में पुतिन के साथ समरकंद में हुई अपनी मुलाकात को याद किया और कहा कि इस बैठक में पाकिस्तान-रूस संबंधों को और मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अभी तक पाकिस्तान ने ब्रिटेन के जरिए जिस तरह अपने हथियार रूस की सेना के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए भेजे हैं, ऐसे में रूसी राष्ट्रपति के इस बयान पर बहुत से लोग हैरानी जता रहे हैं.

इनपुट: (आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news