चीन में जो लोग अचानक हो जाते हैं 'गायब', उनका क्या होता है?
Advertisement

चीन में जो लोग अचानक हो जाते हैं 'गायब', उनका क्या होता है?

चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के एक पूर्व टॉप पदाधिकारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई के गायब होने के बाद ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं जिनमें राजनीतिक असंतुष्टों, मनोरंजन जगत के लोगों, कारोबारियों और अन्य ऐसे लोग शामिल हैं जिन्होंने अधिकारियों की बात नहीं मानीं.

फाइल फोटो.

बीजिंग: चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के एक पूर्व टॉप पदाधिकारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न (Sexual Harrasment) के आरोप लगाने वाली टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) के गायब होने के बाद ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं जिनमें राजनीतिक असंतुष्टों, मनोरंजन जगत के लोगों, कारोबारियों और अन्य ऐसे लोग शामिल हैं जिन्होंने अधिकारियों की बात नहीं मानीं.

  1. चीन में दिग्गजों का गायब होना आम बात
  2. टेनिस प्लेयर पेंग शुआई 2 हफ्तों से गायब
  3. 1 अधिकारी पर लगाए थे यौन शोषण के आरोप

पेंग शुआई के साथ क्या हुआ?

टेनिस जगत और ग्लोबल मीडिया में आक्रोश के बाद चीनी अधिकारियों ने करीब 2 सप्ताह पहले ग्रेंड स्लैम डबल्स की चैंपियन पेंग के ऑनलाइन आरोपों पर सीधे तौर पर कोई ध्यान नहीं दिया. पेंग ने कहा था कि पार्टी की सबसे शक्तिशाली पोलितब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष और सदस्य झांग गाओली ने उनका यौन उत्पीड़न किया.

लापता हैं टॉप टेनिस प्लेयर

2013 में विंबलडन में महिला डबल्स में और 2014 में फ्रेंच ओपन में जीतने वाली दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी पेंग (35) तीन बार ओलंपिक में भी भाग ले चुकी हैं. बीजिंग में 4 फरवरी से विंटर गेम की शुरुआत होनी है और इस लिहाज से पेंग का लापता होना और चर्चा में है.

सोशल मीडिया पर लिखी थी आपबीती

गौरतलब है कि पेंग ने 2 नवंबर को एक लंबे-चौड़े सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था कि झांग ने 3 साल पहले जबरन उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की जबकि वह बार-बार मना करती रहीं. हालांकि यह पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर उनके वेरिफाइड अकाउंट से जल्द ही हटा दी गई. लेकिन अब इस सनसनीखेज खुलासे के स्क्रीनशॉट चीन में इंटरनेट पर फैल गए हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़े तेजी से केस, इस जगह पर फिर से लगने जा रहा Lockdown

चीन में लोगों के गायब होने के पीछे क्या है वजह?

चीन कहने को तो ‘कानून से चलने वाला’ राष्ट्र है लेकिन अंतत: देश पर पकड़ कम्युनिस्ट पार्टी की है. ऐसे में प्रेस और सोशल मीडिया पर नियंत्रण होने से लोगों के गायब होने की खबरें बंद दरवाजों में रखना अधिकारियों के लिए संभव हो पाता है. पेंग से पहले भी कई जानेमाने लोग अचानक ही लापता हो गए जिनमें कारोबारी क्षेत्र के अग्रणी जैक मा (Jack Ma) और लोकप्रिय अभिनेत्री फान बिंगबिंग (Fan Bingbing) शामिल हैं.

दिग्गजों का गायब होना चीन में आम बात

इससे पहले दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा ने अक्टूबर 2020 में एक भाषण में नियामकों को बहुत अधिक रूढ़िवादी बताया था और उसके बाद से वह सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए. 2 महीने बाद जनवरी 2021 में वह अलीबाबा की ओर से जारी वीडियो में नजर आए लेकिन अपने लापता होने के बारे में उन्होंने इसमें कुछ नहीं बताया. ऐसे ही फान भी 3 महीने के लिए लापता हुई थीं जिसके बाद खबर आई कि टैक्स अधिकारियों ने उन्हें और उनकीं कंपनियों को 13 करोड़ डॉलर के टैक्स और जुर्माना अदा करने को कहा.

यह भी पढ़ें: पहले होता था भेदभाव, अब अमेरिका के इस शहर का पूरा कंट्रोल मुस्लिमों के पास

आवाज दबाने में एक्सपर्ट है चीन

इसी तरह कारोबारी महिला डुआन वेईहांग भी 2017 में लापता हो गई थीं. उनके पति ने बताया कि 4 साल बाद जब वह चीन के समृद्ध वर्गों में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाली किताब प्रकाशित करने की तैयारी कर थे तब उनकी पत्नी का फोन आया जिसमें उसने कहा कि वह किताब प्रकाशित नहीं करवाएं. कोरोना वायरस से निबटने को लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना करने के बाद रियल एस्टेट कारोबारी रेन झिक्यिआंग मार्च 2020 में गायब हो गए थे. बाद में उसी साल उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में 18 वर्ष की जेल की सजा दी गई.

LIVE TV

Trending news