Wall Street Journal Report: चीन में इसलिए लापता हुए Jack Ma, सामने आई ये बड़ी वजह
Advertisement

Wall Street Journal Report: चीन में इसलिए लापता हुए Jack Ma, सामने आई ये बड़ी वजह

चीन के अरबपति व्यापारी जैक मा (Jack Ma)  का अब भी कोई सुराग नहीं लगा है. इस बीच वॉल स्‍ट्रीट जनरल (Wall Street Journal Report) ने रिपोर्ट प्रकाशित कर दावा किया है कि चीन ने जैक मा से बिजनेस मॉडल बदलने के लिए कहा था, जिसे न मानने पर उन्हें लापता कर दिया गया. 

जैक मा (फाइल फोटो)

बीजिंग: पिछले दो महीने से लापता अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के मालिक जैक मा (Jack Ma) कहां हैं. ये अभी तक किसी को नहीं पता. इसी बीच अमेरिकी अखबार वॉल स्‍ट्रीट जनरल (Wall Street Journal Report) की रिपोर्ट में उस वजह का खुलासा करने का दावा किया गया है. जिसके चलते जैक मा रहस्यमय तरीके से लापता कर दिए गए हैं.

  1. जैक मा से यूजर्स का डाटा चाहता है चीन
  2. जैक मा के पास एक अरब लोगों का डाटा है
  3. बिचौलिया बनकर लोगों को लोन दिलवाते हैं जैक मा

जैक मा से यूजर्स का डाटा चाहता है चीन

न्यूज वेबसाइट वॉल स्‍ट्रीट जनरल (Wall Street Journal Report) की रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) चाहता है कि जैक मा (Jack Ma) अपनी जिंदगी भर की असल कमाई यानी अपनी कंपनी के यूजर्स के सभी डाटा उसे सौंप दे. इसके लिए चीनी एजेंसियां काफी समय से जैक मा पर दबाव बना रही हैं. शुरू में जैक मा ने इस दबाव का विरोध किया लेकिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना होने के बाद उनके पास बहुत कम विकल्प बचे थे. 

जैक मा के पास एक अरब लोगों का डाटा है

वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार चीनी अधिकारियों का मानना है कि जैक मा (Jack Ma) के कंट्रोल वाला एंट ग्रुप (Ant Group) चीन के वित्तीय सिस्टम को खराब कर रहा है. इस कंपनी के पास लोगों की आदतों से लेकर कर्ज लेने और चुकाने का पूरा डाटा है. कंपनी इन्हीं डाटा के जरिए लोन के लेन-देन में बिचौलिया की भूमिका निभाकर बिजनेस में फायदा उठाती है. जैक मा अपने अलीपे ऐप के जरिए लोन का लेन-देन करते हैं और बिचौलिया बन फायदा कमाते हैं. उनके पास करीब एक अरब लोगों के खर्च करने की आदतें, उधार व्यवहार, बिल-भुगतान और ऋण संबंधी हिस्ट्री का डाटा है. 

बिचौलिया बनकर लोगों को लोन दिलवाते हैं जैक मा

रिपोर्ट (Wall Street Journal Report) में दावा किया गया है कि एंट ग्रूप (Ant Group) ने करीब आधे बिलियन लोगों को कर्ज दिलवाया है और करीब 100 बैंकों से इस फंडिंग का बड़ा हिस्सा लिया है. यानी जैक मा (Jack Ma) बिचौलिया बनकर अपने ऐप के जरिए लोगों को बैंक से लोन दिलवाते हैं. इससे चीन में डिफॉल्टर होने का खतरा भी बढ़ रहा है. बता दें कि एंट ग्रुप ने भारत के पेटीएम में भी निवेश किया है.

जैक मा के बिजनेस मॉडल को बदलना चाहता है चीन

वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट (Wall Street Journal Report) के अनुसार चीन ने जैक मा (Jack Ma) के इस बिजनस मॉडल को बदलने की कोशिश की लेकिन जैक मा ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. इसके बाद चीन (China) ने जैक मा की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और उसकी शाखा एंट ग्रुप (Ant Group) ग्रुप पर कार्रवाई शुरू की. चीन के मार्केट रेगुलेटर का कहना है कि उसने अलीबाबा के खिलाफ बाजार पर एकाधिकार कायम करने संबंधी कोशिशों की वजह से कार्रवाई शुरू की है. चीन सरकार की कार्रवाई से वहां की कंपनियों को दो दिन में करीब 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है. 

ये भी पढ़ें- कहां चले गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma! अचानक गायब होने से दुनिया भर में हलचल

सरकार की आलोचना करना भारी पड़ा 

बता दें कि जैक मा (Jack Ma) ने अक्टूबर में चीन (China) के वित्तीय नियामकों की इस बात के लिए लताड़ लगाई थी कि वो जोखिम लेना बिल्कुल पसंद नहीं करते. उन्होंने चीन के बैंकों पर सूदखोर सेठों जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया. उनका इशारा इस तरफ था कि चीनी बैंक बिना कोई चीज गिरवी रखवाए कर्ज नहीं देते. गौरतलब है कि चीन में ज्यादातर बैंक सरकारी हैं, इसलिए उनकी टिप्पणियों को सीधे सरकार के खिलाफ कही गई बात माना गया. इसके बाद चीनी सरकार की ओर से कार्रवाई शुरू की गई. जिससे जैक मा की संपत्ति बीते दो महीने में 11 अरब डॉलर कम हो गई है. 

LIVE TV

Trending news