China Taiwan News: चीन से टेंशन के बीच ताइवान के लिए खुशखबरी, US ने हथियारों के मामले में किया ये बड़ा ऐलान
Advertisement

China Taiwan News: चीन से टेंशन के बीच ताइवान के लिए खुशखबरी, US ने हथियारों के मामले में किया ये बड़ा ऐलान

China Taiwan Conflict: ताइवान (Taiwan) की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अमेरिका ने बड़े पैमाने पर ताइवान को हथियार देने का फैसला किया है.

ताइवान चीन तनाव

China Taiwan Latest News: चीन-ताइवान (China-Taiwan) के बीच तनाव जारी है. इस बीच, अमेरिका के जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन ने ऐलान किया है कि वो ताइवान को 1.1 बिलियन डॉलर यानी 8768 करोड़ रुपये के हथियार देगा. अमेरिका ताइवान को Harpoon एयर-टू-सी मिसाइल और Sidewinder एयर-टू-एयर मिसाइल देगा. इसके अलावा अमेरिका ताइवान को बड़े पैमाने पर लॉजिस्टिक भी देगा. ताइवान को अमेरिका सर्विलांस रडार सिस्टम भी देगा. बता दें कि चीन से तनाव के बीच ताइवान के लिए मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम बहुत जरूरी हो गया है.

ताइवान को मिलेंगे ये खतरनाक हथियार

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि ताइवान को 355 मिलियन डॉलर की Harpoon एयर-टू-सी मिसाइल और 85 मिलियन डॉलर की Sidewinder एयर-टू-एयर मिसाइल दी जाएंगी. वहीं, 655 मिलियन डॉलर का ताइवान को लॉजिस्टिक सपोर्ट पैकेज मिलेगा, जिससे उसका सर्विलांस रडार प्रोग्राम मजबूत होगा. ताइवान का एयर डिफेंस सिस्टम मजबूत हो जाएगा.

ताइवान का डिफेंस सिस्टम होगा मजबूत

गौरतलब है कि अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि चीन आए दिन मिलिट्री एक्ससाइज कर रहा है. ऐसे में ताइवान के पास अपनी सुरक्षा के लिए पास पर्याप्त हथियार होने चाहिए. ताइवान के डिफेंस सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है.

अमेरिका ने कही ये बात

प्रशासन ने कहा कि यह सौदा वन चाइना पॉलिसी का उल्लंघन नहीं करता है. व्हाइट हाउस की तरफ से चीन को सलाह दी गई कि वो ताइवान के खिलाफ अपने सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव को कम करे. इसके अलावा ताइवान के साथ सार्थक बातचीत करके मामले को हल करे.

गौरतलब है कि पिछले महीने यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान का दौरा करने के बाद से अमेरिका और चीन के बीच तीखी बयानबाजी तेजी से बढ़ी है. पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद से कम से कम दो अन्य कांग्रेस यात्राएं हुई हैं जिनकी चीन ने निंदा की है.

(इनपुट-  ANI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news