Rape की घटना के बाद चीन में उठी 'Business Drinking' बंद करने की मांग, जानें क्या है ये?
Advertisement

Rape की घटना के बाद चीन में उठी 'Business Drinking' बंद करने की मांग, जानें क्या है ये?

चीन में इन दिनों 'बिजनेस ड्रिंकिंग' खत्म करने की मांग चल रही है. इस कल्चर के चलते महिलाओं को कई बार असहज स्थिति का अनुभव करना पड़ता है. अलीबाबा के सीनियर मैनेजर पर महिला कर्मी द्वारा लगाए गए रेप के आरोप के बाद से यह मांग तेज हो गई है.

फाइल फोटो: Thedrinksbusiness

बीजिंग: चीन (China) के अरबपति जैक मा की कंपनी अलीबाबा (Alibaba Owner Jack Ma) के एक सीनियर मैनेजर पर अपनी महिला साथी से बलात्कार (Rape) का आरोप लगा है. इसके बाद से बिजनेस ड्रिंकिंग को लेकर बहस शुरू हो गई है. दरअसल, कॉर्पोरेट जगत में काम करने वाली चीनी महिलाओं (Chinese Women) को जबरन शराब पीने के लिए मजबूर किया जाता है. कई बार इस मजबूरी का लोग फायदा भी उठा लेते हैं, जैसा कि सीनियर मैनेजर ने किया. लिहाजा लोगों की मांग है कि ऑफिस में शराब पीने की परंपरा को खत्म कर दिया जाए.

  1. अलीबाबा के मैनेजर पर लगा है रेप का आरोप 
  2. महिला साथी को शराब पिलाकर किया बलात्कार
  3. महिलाओं को जबरन पार्टियों में भेजा जाता है
  4.  

Women को किया जाता है मजबूर

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पब्लिक रिलेसंश कंसलटेंट के तौर पर काम करने वाली एक महिला (Woman) ने बताया कि किस तरह उसे क्लाइंट्स के साथ पार्टी करने पर मजबूर होना पड़ता है. चीन में ग्वांग्शी (Guanxi) या कहें व्यक्तिगत संबंध बनाने का चलन है. कहा जाता है कि ये व्यापार को बढ़ाने और प्रबंधन की नजरों में सम्मान हासिल करने के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें -शख्स को 20 साल से नहीं आई थी डकार, अब जाकर हुआ इस बीमारी का इलाज

Parties में गंदे चुटकुले भी सुनाते हैं

युवा कर्मचारी वरिष्ठ सहकर्मियों को सम्मान देने के लिए शराब पीते हैं. इसी तरह कारोबारी भी अपने क्लाइंट को प्रभावित करने के लिए ऐसा ही करते हैं. इस परंपरा में महिला कर्मचारियों को भी शामिल होना पड़ता है. कई महिलाओं ने कहा कि इसमें उन्हें जबरन शामिल कराया जाता है. ऐसी पार्टियों में गंदे-गंदे चुटकुले भी लोग सुनाते हैं, लेकिन नौकरी बचाने के लिए महिलाओं को सबकुछ सहना पड़ता है. इतना ही नहीं कई बार सीनियर मैनेजर जूनियर कर्मचारी को ज्यादा पीने को मजबूर करते हैं, जिसकी वजह से जूनियर नशे में धुत हो जाते हैं.

Boss को ना नहीं बोल सकते 

चीन में वरिष्ठता की एक संस्कृति है इसकी वजह से बॉस को न कहना बहुत मुश्किल होता है. इस वजह से कर्मचारी मना नहीं कर पाते. कर्मचारी को यह भी डर होता है कि यदि मना करेंगे तो वो करियर में आगे नहीं बढ़ पाएंगे. इस वजह से काम के दौरान यौन शोषण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अलीबाबा के वरिष्ठ प्रबंधक पर लगे आरोपों के बाद से मांग उठ रही है कि बिजनेस ड्रिंक पर बैन लगाया जाए.

Alibaba में क्या हुआ था?

अलीबाबा कंपनी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया है कि कारोबार से जुड़ी शराब परंपरा में उसे शामिल किया गया था. इस दौरान, शराब पीने से वो बेहोश हो गई और बाद में उसका रेप किया गया. महिला कर्मचारी ने 11 पेज के खत में अपनी आपबीती बयां की है. पीड़िता ने बताया कि उसके सीनियर ने शराब पीने का आदेश दिया. इसके बाद आंख खुलने पर उसने खुद को बिना कपड़ों के पाया. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर महिला ने दावा किया उस रात मैनेजर कमरे में आया था.

 

Trending news