Advertisement
photoDetails1hindi

United Front Work Department: चीन के पास है 'अलादीन का चिराग'! इस जादुई हथियार से पार पाना अमेरिका के लिए भी नामुमकिन

United Front Work Department China: अमेरिका (US) से लेकर यूरोप और पूरे एशिया में अपना दबदबा बनाने की कोशिशों के बीच चीन (China) ने कनाडा के चुनावों (China Interfate Canada Elections) में भी दखल दे दिया है. कनाडा की मीडिया की खबरों से हुए कुछ खुलासे के बाद एक कनाडाई संसदीय समिति चुनावों में चीनी दखल की जांच करेगी. इस बीच चीन के पास मौजूद एक जादुई अलादीन के चिराग की चर्चा जोर पकड़ रही है. जिसे उसने युनाइटेड फ्रंट डिपार्टमेंट नाम दिया है. दुनियाभर के बुद्धिजीवी इस UFD के बारे में क्या कहते हैं और ये कैसे काम करता है, आइए जानते हैं.

1/6

पिछले साल आई एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन ने दुनिया भर में अवैध थाने खोल रखे हैं. और ऐसे थाने न्यूयॉर्क में भी मौजूद हैं. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र था कि न सिर्फ अमेरिका बल्कि कनाडा और यूरोप के कई देशों में चीन के अवैध पुलिस स्टेशन चल रहे हैं. जिसके बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) के डायरेक्टर क्रिस्टोफर व्रे ने अमेरिकी सीनेट कमेटी को बताया है कि एजेंसी इन रिपोर्टों पर नज़र बनाए हुए है. उन्होंने कहा था कि हमें इन थानों के बारे में जानकारी है. निजी तौर पर चीन का हमारे देश के भीतर और न्यूयॉर्क जैसी जगह पर थाने खोलना बेहद आपत्तिजनक है. बिना किसी सूचना के ऐसा करना तो बिल्कुल ही सही नहीं है.

2/6

स्पाई बैलून से दुनियाभर की जासूसी करने वाले चीन के पास एक ऐसा सीक्रेट डिपार्टमेंट है जिसके दम पर वो दुनिया के किसी भी देश में बिना खून की एक बूंद भी बहाए उथल-पुथल मचा सकता है. कहा जाता है कि शी जिनपिंग के इस जादुई हथियार की काट अमेरिका के पास भी नहीं है.

3/6

अमेरिकी थिंक टैंक और दुनियाभर के बुद्धिजीवी इसे दुनिया की सुरक्षा के लिए खतरा बता चुके हैं. हालांकि ये जादुई ताकत शी जिनपिंग की करामात नहीं बल्कि चीन के पूर्ववर्ती शाषकों की सोच का वो नजरिया है जिसके दम पर कभी चीनी हुक्मरानों ने दिमाग में दुनिया पर राज करने का ख्याल आया होगा. चीन के इस डिपार्टमेंट का नाम यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्मेंट है. 

4/6

चीनी यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्मेंट (UFW) में शिक्षकों, बुद्धिजीवियों, लेखकों, छात्रों और यहां तक कि बड़े बिजनेस टाइकूंस समेत अन्य प्रभावशाली लोगों की बड़ी जमात काम करती है. यह डिपार्टमेंट दो तरह से काम करता है. 1949 में माओ ने इसे देश के बाहर काम करने के लिए स्थापित किया था.

5/6

यूनाइटेड फ्रंट डिपार्मेंट का फंडा ये है कि अगर कोई शख्स या संस्था चीन के लिए उदार है तो उसे अपने पाले में खींच लो. वहीं जो लोग और संस्थाएं चीन के विरोध में हों, उनके खिलाफ इस तरह से दुस्प्रचार करो कि वो अपनी समस्याओं में इतना उलझ जाएं कि चीन के बारे में बुरा सोचना छोड़ दें.

6/6

चीन के इस डिपार्टमेंट ने पूरी दुनिया के कई देशों में अपना दखल दिया है. कई बुद्धिजीवियों का मानना है कि अमेरिका, रूस, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में चीन का ये जादुई हथियार इस तरह से फलफूल चुका है कि चीन अब दूसरे देशों के संसदीय चुनावों में दखल दे रहा है. इसका हालिया उदाहरण कनाडा में हुए चुनाव थे. जिसमें हुए चीनी दखल की जांच एक संसदीय समिति कर रही है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़