Pakistan: विदेशों में फिर शर्मशार हुआ पाकिस्तान, इटली में महिला से यौन शोषण में सीनियर डिप्लोमैट बर्खास्त
Advertisement

Pakistan: विदेशों में फिर शर्मशार हुआ पाकिस्तान, इटली में महिला से यौन शोषण में सीनियर डिप्लोमैट बर्खास्त

Pak: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फजीहत हुई है. इस बार यह अपमान उसकी राजनीति या आर्थिक स्थिति की वजह से नहीं, बल्कि एक डिप्लोमैट की गंदी हरकत की वजह से हुई है. इटली में तैनात रहे इस डिप्लोमैट पर एंबेसी में तैनात महिलाकर्मी से यौन शोषण का आरोप लगा है.

नदीम रियाज

Pakistani Embassy: पाकिस्तान के अंदर राजनीतिक औऱ आर्थिक संकट की वजह से लंबे समय से लगातार ड्रामा चल रहा है और इस वजह से उसकी दुनियाभर में काफी बेइज्जती हुई है. यह तो पाकिस्तान का अंदरूनी मामला था, लेकिन अब इंटरनैशनल लेवल पर की गई गंदी हरकत की वजह से भी पाकिस्तान की खूब फजीहत हो रही है. दरअसल इटली में पाकिस्तान के हेड ऑफ द मिशन नदीम रियाज को एंबेसी में ही तैनात एक महिलाकर्मी के यौन शोषण के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया है. इस केस की जांच इटली और पाकिस्तान में की गई थी. अभी पाकिस्तान सरकार ने इस केस में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

क्या लगाए थे आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरोप लगाने वाली महिला मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स में ग्रेड 20 की अफसर है. वह चार साल पहले रोम एम्बेसी में तैनात थी. तब आरोपी रियाज रोम एंबेसी में हेड थे. 2018 में लगाए गए आरोपों में महिला ने कहा था कि नदीम रियाज ने एंबेसी में मेरा यौन शोषण किया है. रियाज अपने साथ दूसरे देशों के दौरे पर चलने और अपने घर के बगल में ही रहने का दबाव बनाते थे. वो मुझसे गलत भाषा में बात करते थे.

क्या मिलेगी सजा

अगर इस मामले में आरोपी नदीम रियाज को मिलने वाली सजा पर बात करें तो नौकरी जाने के साथ ही उन पर पाकिस्तान 50 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा, जो उन्हें हर्जाने के रूप में पीड़िता को देना होगा. फिलहाल इटली से जांच रिपोर्ट की एक कॉपी इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को भेज दी गई है.

पहले भी हुई है बेइज्जती

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह पाकिस्तान की पहली बेइज्जती नहीं है. इससे पहले भी पाक को ऐसा अपमान झेलना पड़ा है. इस साल जनवरी में वॉशिंगटन में मौजूद पाक एंबेसी के कई कर्मचारियों ने कई महीनों से सैलरी न मिलने की बात कहते हुए नौकरी छोड़ दी थी. इस घटना से पहले सर्बिया में स्थित पाक एंबेसी के कर्मचारियों ने भी सैलरी न मिलने का मुद्दा ट्विटर पर उठाया था.

Trending news