Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान में चीन ने चला खतरनाक दांव, भारत की बढ़ेंगी मुश्किलें
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान में चीन ने चला खतरनाक दांव, भारत की बढ़ेंगी मुश्किलें

Pakistan Economy: एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि आर्थिक मदद देकर चीन पाकिस्तान को हथियार बेच सकता है, जिसको दोनों देश उपयोग कर सकते हैं. ग्वादर में भारी विरोध के बीच चीन बंदरगाह बना रहा है. वह लोगों की मछलियां तक चुरा रहा है, जिससे उनकी रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है.

Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान में चीन ने चला खतरनाक दांव, भारत की बढ़ेंगी मुश्किलें

Pakistan News: पूरी दुनिया के आगे झोली फैला रहे पाकिस्तान में अब चीन का दबदबा और बढ़ने वाला है. ये दोनों ही देश दशकों से एक-दूसरे को पक्का दोस्त बताते रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान में आर्थिक संकट इतने बेकाबू हो गए हैं कि भारत का यह पड़ोसी देश कंगाली की कगार पर खड़ा है. वहीं आईएमएफ पाकिस्तान को लोन देने से कतरा रहा है. 

लेकिन इस आपात घड़ी में भी पाकिस्तान के बेस्ट फ्रेंड चीन ने उसे करोड़ों डॉलर का नया लोन दिया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे पाकिस्तान में चीन की धमक और ज्यादा बढ़ेगी. जानकारी के मुताबिक सेना का रुबाब और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है.

बता दें कि पाकिस्तान के साथ चीन अरबों डॉलर का सीपीईसी प्रोजेक्ट चला रहा है. इसके अलावा दोनों देश जेएफ-17 फाइटर जेट भी बना रहे हैं. थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल के पाकिस्तान इनिशिएटिव के अध्यक्ष उजैर योनूस के मुताबिक, मौजूदा राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक संकट का रणनीति संबंधों पर गहरा असर पड़ेगा. अभी मुमकिन है कि सीपीईसी प्रोजेक्ट रुक जाएगा और पाकिस्तान काफी ज्यादा हद तक चीन पर निर्भर हो जाएगा. लंबी अवधि के लिए चीन का पाकिस्तान में दबदबा और ज्यादा बढ़ जाएगा.

उजैर के मुताबिक, पाकिस्तान को जितना विदेशी कर्ज मिला है, उसमें से चीन का हिस्सा 30 फीसदी से ज्यादा है. अगर पाकिस्तान लोन वापस नहीं कर पाया तो चीन उसके सामने आर्थिक और सुरक्षा के क्षेत्र में मांग को बढ़ाएगा.  पाकिस्तान की भारत से दुश्मनी जगजाहिर है. ऐसे में भारत से मुकाबले के लिए वह चीन से और ज्यादा एडवांस हथियार खरीद सकता है. यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है, जब भारत की अमेरिका से नजदीकियां बढ़ रही हैं. दोनों के संबंध मजबूत हो रहे है. लिहाजा भविष्य में पाकिस्तान की चीन पर निर्भरता और ज्यादा बढ़ने वाली है.

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि आर्थिक मदद देकर चीन पाकिस्तान को हथियार बेच सकता है, जिसको दोनों देश उपयोग कर सकते हैं. ग्वादर में भारी विरोध के बीच चीन बंदरगाह बना रहा है. वह लोगों की मछलियां तक चुरा रहा है, जिससे उनकी रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है. बता दें कि बलूचिस्तान में चीन के नागरिकों पर हमले भी हो चुके हैं, जिसके बाद अब चीन पाकिस्तान में अनपे नागरिकों की सुरक्षा के लिए सेना बढ़ाने का प्रेशर डाल सकता है.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news