Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान के लिए बड़ी खुशखबरी! ये देश देने जा रहा 2 बिलियन डॉलर का 'तोहफा'
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान के लिए बड़ी खुशखबरी! ये देश देने जा रहा 2 बिलियन डॉलर का 'तोहफा'

Pakistan Economy: गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) को एक बार फिर मदद मिल गई है. एक पुराने दोस्त ने पाकिस्तान को 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है.

पाकिस्तान को 2 बिलियन डॉलर की मदद

Pakistan Financial Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान (Pakistan) के लिए बड़ी खुशखबरी है. गंभीर आर्थिक संकट (Severe Economic Crisis) से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए उसके पुराने दोस्त ने एक बार फिर मदद का हाथ बढ़ाया है और ऐलान किया है कि वह कंगाल होने की तरफ बढ़ रहे पाकिस्तान को 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का तोहफा देगा. इस घोषणा के बाद पाकिस्तान की शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सरकार ने थोड़ी राहत की सांस ली है. मदद के लिए पाकिस्तान के मंत्री ने शुक्रिया भी कहा है. सनवॉक ग्रुप (Sunwalk Group) ने पाकिस्तान में 2 बिलियन डॉलर निवेश करने का प्लान बनाया है. पाकिस्तान सरकार को उम्मीद है कि इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. रोटी की किल्लत में थोड़ी कमी आएगी. आइए जानते हैं कि बुरे समय में पाकिस्तान में बड़ा निवेश करने के लिए कौन सा देश आगे आया है.

कौन करने जा रहा पाकिस्तान की मदद?

बता दें कि डिफॉल्ट होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान की मदद के लिए एक बार फिर चीन सामने आया है. चीन की कंपनी ने पाकिस्तान के टेलीकॉम सेक्टर में 2 बिलियन डॉलर निवेश करने का प्लान बनाया है. इस पैसे की मदद से पाकिस्तान में ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया जाएगा. इससे करीब 1 लाख किलोमीटर का एरिया कवर किया जाएगा.

पाकिस्तान की उम्मीदें जगीं

जान लें कि सनवॉक ग्रुप के एक हाई लेवल डेलीगेशन ने पाकिस्तान के आईटी और टेलीकॉम मिनिस्टर सैयद अमीनुल हक से मुलाकात की. मीटिंग में टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑप्टिकल फाइबर केबल और RoW में निवेश पर चर्चा हुई. मंत्री सैयद अमीनुल हक ने बताया कि इस संबंध में रेल मंत्रालय और हाईवे अथॉरिटी से बातचीत चल रही है. इस प्रोजेक्ट के रास्ते में आ रही सभी अड़चनों को जल्द दूर किया जाएगा.

पाकिस्तान को होगा ये बड़ा फायदा

गौरतलब है कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम हो रहा है. 24 फरवरी को जानकारी दी गई थी कि पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा भंडार 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर ही बचा है. ये रिजर्व 1 महीने तक चीजों को इंपोर्ट करने के लिए काफी नहीं था. हालांकि, इस नए निवेश से पाकिस्तान की उम्मीदें जगी हैं. इससे पाकिस्तान के फॉरेक्स रिजर्व में थोड़ा इजाफा होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news