Pakistan के पास सबकुछ खत्म नहीं, अभी बचा है ये बड़ा खजाना; मिलेंगे 100 अरब डॉलर!
Advertisement

Pakistan के पास सबकुछ खत्म नहीं, अभी बचा है ये बड़ा खजाना; मिलेंगे 100 अरब डॉलर!

Pakistan Financial Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) के पास अभी भी कमाई की अपार संभावनाएं हैं. एक झटके में उसकी गरीबी दूर हो सकती है. राजस्व से ही वह खूब कमा सकता है. पाकिस्तान के इस खजाने के बारे में आइए जानते हैं.

ब्लू इकोनॉमी से होगी पाकिस्तान की कमाई

Pakistan Blue Economy: पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जरूर जूझ रहा है, लेकिन उसके पास अभी सबकुछ खत्म नहीं हुआ है. पाकिस्तान के पास अभी भी एक ऐसा खजाना है जिसकी मदद से वह 100 अरब डॉलर हर साल कमा सकता है. पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार अगर देश में मौजूद इस खजाने का सही से इस्तेमाल करे तो उसकी गरीबी दूर हो सकती है. आर्थिक और सामाजिक दोनों स्तरों पर सुधार हो सकते हैं. इससे राजस्व का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान हासिल कर सकता है. ऐसा करने पर पाकिस्तान को बार-बार कर्ज लेने के लिए दूसरे देशों की तरफ नहीं देखना पड़ेगा क्योंकि मुश्किल हालात में चीन जैसे पक्के दोस्त भी पाकिस्तान का साथ छोड़ चुके हैं. आइए जानते हैं कि पाकिस्तान कैसे हर साल 100 अरब डॉलर कमा सकता है.

पाकिस्तान इस खजाने को नहीं कर पा रहा इस्तेमाल!

पाकिस्तान भले की इस वक्त आईएमएफ (IMF) से बेलआउट पैकेज मिलने का इंतजार कर रहा है, लेकिन उसकी किस्मत अब ब्लू इकोनॉमी (Blue Economy) ही बदल सकती है. ब्लू इकोनॉमी का मतलब है समुद्री संसाधनों का इस्तेमाल करके आर्थिक गतिविधियां करना. समुद्र से संबंधित बिजनेस करने पर पाकिस्तान की राजस्व की बड़ी कमाई हो सकती है. ब्लू इकोनॉमी में मैरटाइम, शिपिंग, फिशरीज, टूरिज्म, तेल, रिन्यूएबल एनर्जी और ऊर्जा यानी तेल के क्षेत्र शामिल हैं.

पाकिस्तान में हैं इतनी संभावनाएं

बता दें कि पाकिस्तान में 1 हजार किलोमीटर से ज्यादा की तटीय सीमा है. यहां करीब 3 लाख वर्ग किलोमीटर का एक्‍सक्‍लूसिव इकोनॉमिक जोन है. आर्थिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान तटीय सीमा और एक्‍सक्‍लूसिव इकोनॉमिक जोन का फायदा उठाकर हर साल करीब 100 अरब डॉलर की कमाई कर सकता है. हालांकि, अभी पाकिस्तान यहां अधिकतर फिशरीज और मरीन राजस्व पर ही फोकस कर रहा है, जिससे प्रति वर्ष करीब 1 अरब डॉलर की कमाई हो रही है.

निर्यात पर कर होगा फोकस

हालांकि, पाकिस्तान में इसकी संभावनाओं पर प्रतिबंध ऊर्जा और मिनरल्स के अभाव में लग जाता है. वहीं, इन सेक्टर्स से दूसरे देश अरबों डॉलर की कमाई कर रहे हैं. पाकिस्तान तटीय इलाकों फिशरीज के लिए इस्तेमाल कर सकता है. सी फूड निर्यात पर भी पाकिस्तान अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है. कहा जाता है कि पाकिस्तान ने सिंधु नदी और अरब सागर में मौजूद संभावनाओं का कभी ठीक से इस्तेमाल नहीं किया. पाकिस्तान समुद्र के जरिए मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और अन्य देशों में बड़े पैमाने पर निर्यात कर सकता है. इसके अलावा मैरीटाइम पर्यटन से भी उसकी खूब कमाई हो सकती है. इस मामले में भारत और बांग्लादेश उससे कहीं आगे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news