US and Pak: अब जा कर अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को भाव, बाइडन और शहबाज शरीफ की हुई पहली मुलाकात
Advertisement

US and Pak: अब जा कर अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को भाव, बाइडन और शहबाज शरीफ की हुई पहली मुलाकात

Joe Biden and Shehbaz Sharif: अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक में सम्मिलित होने के लिए नेताओं के लिए बुधवार को एक रिसेप्‍शन का आयोजन किया था. इसी दौरान बाइडन और शहबाज शरीफ के बीच मुलाकात हुई.

US and Pak: अब जा कर अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को भाव, बाइडन और शहबाज शरीफ की हुई पहली मुलाकात

America and Pakistan: न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक के दौरान पहली बार अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) के बीच मुलाकात हुई. पाकिस्‍तानी मीडिया ने बताया कि शहबाज शरीफ और बाइडन के बीच यह बातचीत अनौपचारिक थी. बताया जा रहा है कि बाइडन ने महासभा की बैठक में सम्मिलित होने के लिए नेताओं के लिए बुधवार को एक रिसेप्‍शन का आयोजन किया था. इसी दौरान बाइडन और शहबाज शरीफ के बीच मुलाकात हुई.

बाइडन के आने के बाद पाकिस्तानी पीएम से पहली मुलाकात

बता दें कि बाइडन और शहबाज शरीफ के बीच जब मुलाकात हो रही थी तो उस वक्त पाकिस्‍तान के व‍िदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) भी मौजूद थे. दोनों नेताओं के बीच इस मुलाकात को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्‍योंकि बाइडन के सत्‍ता में आने के बाद किसी पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री से पहली बार सीधी बातचीत हुई है. 

बाइडन ने इमरान को नहीं दिया भाव

शहबाज शरीफ से पहले इमरान खान जब प्रधानमंत्री थे तब भी बाइडन ने उनसे मुलाकात नहीं की थी. उस वक्त इमरान ने बाइडन से मिलने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन्‍हें भाव नहीं दिया. 

US ने गिराई इमरान सरकार?

गौरतलब है कि इमरान खान ने अपनी सरकार के गिरने के पीछे अमेरिकी साजिश बताई थी. उन्‍होंने कहा कि रूस के साथ दोस्‍ती करने के कारण अमेरिका ने उनकी सरकार गिरवाई. इससे अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए थे.

अब सुधर रहे दोनों देशों के बीच संबंध

हालांकि पाकिस्‍तान में जब से शहबाज शरीफ की सरकार बनी है तब से अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच संबंध फिर से पटरी पा आ रहे हैं. बाइडन ने मुलाकात से पहले पाकिस्‍तान को एफ-16 फाइटर जेट के लिए पैकेज और बाढ़ पीड़‍ितों के लिए करोड़ों डॉलर की मदद भेजी है. बाइडन ने अपने भाषण में भी पाकिस्‍तान में आई व‍िनाशकारी बाढ़ का जिक्र किया है और दुनिया से मदद देने का आह्वान किया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news