India China: चीन के खिलाफ भारत की जबरदस्त तैयारी, खरीदे जा रहे ये 2 खतरनाक हथियार; पक्षी की तरह हवा में उड़कर हमला करेंगे सैनिक
Advertisement

India China: चीन के खिलाफ भारत की जबरदस्त तैयारी, खरीदे जा रहे ये 2 खतरनाक हथियार; पक्षी की तरह हवा में उड़कर हमला करेंगे सैनिक

India China News: दुनिया में भारत के बढ़ते प्रभाव से परेशान चीन अब हमला करने के बहाने खोज रहा है. उसकी इस चाल को समझते हुए भारतीय सेना भी अपनी तैयारियों में जुटी है. आर्मी अब 2 ऐसे खतरनाक हथियार हासिल करने जा रही है, जो आज तक दुनिया की किसी भी सेना ने इस्तेमाल नहीं किए हैं. 

India China: चीन के खिलाफ भारत की जबरदस्त तैयारी, खरीदे जा रहे ये 2 खतरनाक हथियार; पक्षी की तरह हवा में उड़कर हमला करेंगे सैनिक

Indian Army Preparations against China: विस्तारवादी चीन इन दिनों मुश्किलों में हैं. कोरोना महामारी और दुनिया के देशों से अनबन की वजह से उसकी अर्थव्यवस्था नीचे की ओर जा रही है, जिससे वहां के लोगों में सरकार के प्रति असंतोष पैदा हो रहा है. इस असंतोष को डायवर्ट करने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इसे राष्ट्रवाद की ओर मोड़ सकते हैं. रक्षा जानकारों के अनुसार अगर ऐसा होता है तो जिनपिंग भारत या ताइवान पर हमले का फैसला लेंगे. चूंकि ताइवान पर हमला करने से जापान-अमेरिका के साथ बड़ा युद्ध भड़कने का खतरा है, इसलिए चीन ऐसे में शायद भारत पर अटैक का विकल्प चुन सकते हैं. ऐसे में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना की तैयारियां भी जारी हैं. 

हवा में उड़ते स्पेशल कमांडोज तैयार करने की तैयारी

भारतीय सेना (Indian Army) अब चीन (China) को सबक सिखाने के लिए ऐसा नायाब प्रयोग करने जा रही है, जिसे दुनिया में अब तक शायद ही किसी देश की सेना ने इस्तेमाल किया होगा. वह पक्षियों की तरह हवा में उड़ते स्पेशल कमांडोज का दस्ता तैयार करने जा रही है. ये कमांडोज पलक झपकते ही किसी भी दिशा में उड़ और उतर सकेंगे. साथ ही दुश्मनों की निगरानी, अटैक और दुश्मन के इलाकों पर कब्जे के काम को भी अंजाम देंगे. इस दस्ते को चीन से मुकाबले किए हिमालयी क्षेत्र में तैनात किया जाएगा. 

ये 2 खतरनाक हथियार खरीदने जा रही भारतीय सेना

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना (Indian Army) इसके लिए 2 खतरनाक हथियार खरीदने जा रही है. इनमें से एक जेट सूट हैं और दूसरे रोबोटिक व्हीकल. इंडियन आर्मी की ओर से जारी किए गए नोटिस में 48 जेट पैक सूट और 100 रोबोटिक व्हीकल की खरीद के बारे में बताया गया है. 

सेना ने अपने टेंडर में शर्तें और जरूरतें भी बताई हैं. इसमें कहा गया है कि जेट पैक सूट (Jet Pack Suit) ऐसा होना चाहिए, जिसे पहनकर सैनिक 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सके और अपना ऑपरेशन अंजाम देकर वापस लौट सके. सीधे शब्दों में कहें तो इस जेट पैक सूट के आने के बाद सैनिक उसे पहनकर सीधे ही किसी भी चोटी पर पहुंचकर वहां अपना अभियान शुरू कर सकेंगे और चढ़ाई में लगने वाले समय में भारी बचत हो जाएगी. साथ ही निगरानी का लेवल भी बढ़ जाएगा. 

क्या होता है जेट पैक सूट

बताते चलें कि यह जेट पैक सूट (Jet Pack Suit) असल में टरबाइन आधारित मोबिलिटी प्लेटफॉर्म है. जिसे पीछे कमर पर बांधने के बाद जैसे ही स्टार्ट किया जाता है तो गैस की वजह से इंसान ऊपर उठने लगता है. इस कंट्रोल करने का पूरा सिस्टम उड़ने वाले व्यक्ति के हाथों में ही होता है.

भारतीय सेना (Indian Army) ने अपने टेंडर में स्पष्ट किया है कि यह जेट पैक सूट ऐसे होने चाहिए, जो सेफ्टी के लिहाज से बेहतर हों. जिसे पहनकर सुरक्षित टेक ऑफ और लैंडिंग में कोई दिक्कत न हो और जिसे धारण करने के बाद किसी भी दिशा में आसानी से उड़ा जा सके.

पहाड़ों में सामान ढोएंगे रोबोट

आर्मी ने अपने रोबोटिक व्हीकल (Robotic Quadrilaterals) के बारे में भी शर्तें बताई हैं. इनमें कहा गया है कि वह व्हीकल क्वाड्रिलेट्रल यानी 4 पैरों वाला होना चाहिए. वह 10 हजार फीट से ऊंचे इलाकों में काम करने के लिए फिट हो. वह अपने आप दुर्गम पहाड़ों में मूवमेंट कर सके. सामने आई बाधाओं को अपने आप हटा सके और सेल्फ रिकवरी की क्षमता हो. वह सामान लेकर आगे-पीछे किसी भी दिशा में चल सकता हो.  

सूत्रों के मुताबिक सेना (Indian Army) ने यह टेंडर अपनी इमरजेंसी पावर का इस्तेमाल कर फास्ट ट्रैक मोड में दिया है. यानी कि उसे यह हथियार जल्द से जल्द चाहिए. आर्मी यह भी क्लियर किया है कि ये हथियार मेक इन इंडिया होने चाहिए यानी इनकी खरीद भारतीय कंपनियों से ही की जाएगी.

चीन की ओर से बढ़ रहा है खतरा

रक्षा जानकारों का कहना है कि सरहद पर फिलहाल शांति नजर आ रही हो लेकिन चीन (China) चुप नहीं है. वह अपनी ओर से लगातार सैनिक तैयारियों को मजबूत कर रहा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते भी तिब्बत में तैनात अपने सैनिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लड़ाई की तैयारियों को मजबूत करने का आह्वान किया. उसकी ओर से आ रहे खतरे के इनपुट को देखते हुए भारत की तीनों सेनाएं भी लगातार अपनी तैयारियों को तेज कर रही है. जिससे ड्रैगन की ओर से कोई दुस्साहस करने पर उसकी गर्दन मरोड़ी जा सके.

(एजेंसी इनपुट एएनआई)

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news