India-China Dispute: LAC पर चीन की नापाक हरकत पर बड़ा खुलासा! भारत ने बना लिया तगड़ा प्लान, पाकिस्तान को भी लगेगा झटका
Advertisement

India-China Dispute: LAC पर चीन की नापाक हरकत पर बड़ा खुलासा! भारत ने बना लिया तगड़ा प्लान, पाकिस्तान को भी लगेगा झटका

LAC News: पूर्वी लद्धाख (Eastern Ladakh) में चीन (China) की नापाक हरकतों को लेकर एक नोट से बड़ा खुलासा हुआ है. चीन को रोकने पर चर्चा के लिए भारत में अधिकारियों की अहम बैठक हुई है.

भारत चीन विवाद के बीच बड़ा खुलासा

India-China Border Latest News: पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में विवाद के बीच चीन (China) की नापाक हरकतें जारी हैं. चीन, पूर्वी लद्दाख में मजबूत रणनीतिक उपस्थिति के लिए सैन्य ताकत बढ़ा रहा है. पिछले हफ्ते दिल्ली में हुई डीजीपी और आईजी की बैठक (DGP-IG Conference) के दौरान पेश किए गए एक नोट से चीन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. इस नोट के मुताबिक, चीन पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में मजबूत आर्थिक और सामरिक मौजूदगी चाहता है. यही वजह है कि चीन अधिक क्षेत्रों पर दावा करने के लिए भारत की ओर बिना बाड़ वाले स्थानों पर हावी होने के लिए आक्रामक रूप से अपनी सैन्य ताकत का विस्तार कर रहा है.

चीन को रोकने के लिए भारत का प्लान!

आईपीएस अधिकारियों की ओर से तैयार किए गए नोट में कहा गया है कि चीन के वन बेल्ट वन रोड (OBOR) और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना (CPEC) को देखते हुए भारत की सीमा रक्षा रणनीति को भविष्य के लिए एक नया अर्थ और उद्देश्य दिया जाना चाहिए.

आगे नहीं बढ़ पाएगा चीन

नोट में सुझाव दिया गया है कि रणनीति क्षेत्र-विशिष्ट होनी चाहिए, जैसे- तुरतुक या सियाचिन सेक्टर और दौलत बेग ओल्डी या डेपसांग के मैदानी क्षेत्रों में सीमा पर्यटन को तेजी से बढ़ावा दिया जा सकता है.

नोट में हुआ ये बड़ा खुलासा

ये भी खुलासा नोट से हुआ कि चीन की ओबीओआर परियोजना ने ईस्टर्न सेक्टर में सड़क और मिलिट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए चीनी सेना पीएलए को एक बड़ा उद्देश्य दिया है. ये चीनी प्रोडक्ट्स को मिडिल ईस्ट के मार्केट और पाकिस्तान में ग्वादर पोर्ट से जोड़ने वाली सीपीईसी परियोजना में भी मदद करेगा.

गौरतलब है कि चीन और भारत के बीच पिछले 31 महीने से तनाव है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है. शांति बहाल करने के प्रयास जारी हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news