उकसाने से बाज नहीं आ रहा चीन, फर्जी वीडियो के बाद अब बनाया ये प्लान
Advertisement

उकसाने से बाज नहीं आ रहा चीन, फर्जी वीडियो के बाद अब बनाया ये प्लान

चीन उकसावे वाली कार्रवाई से बाज नहीं आ रहा है. अब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने ऐलान किया है कि उसके पोस्ट को शेयर करने वालों को गलवान घाटी के पत्थर गिफ्ट किए जाएंगे. PLA ने स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर अपना आधिकारिक अकाउंट खोला है. 

फाइल फोटो

बीजिंग: भारत के साथ सीमा विवाद (Border Dispute) को हवा दे रहा चीन (China) लगातार प्रोपेगेंडा फैलाने में जुटा हुआ है. फर्जी वीडियो के बाद चीनी सेना ने अब अपने नागरिकों को गलवान घाटी (Galwan Valley) का पत्थर गिफ्ट करने की योजना बनाई है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की वेस्टर्न थिएटर कमांड (WTC) ने ऐलान किया है कि 1 फरवरी से लोगों को गलवान घाटी के पत्थर बतौर गिफ्ट दिए जाएंगे. बता दें कि चीनी सेना की इसी कमांड के पास भारत से सटी सीमा की रखवाली की जिम्मेदारी है.

  1. पोस्ट शेयर करने पर मिलेगा गिफ्ट
  2. 10 भाग्यशाली लोगों को गिफ्ट देगी सेना
  3. लगातार तनाव बढ़ा रहा है चीन

वीबो पर खोला आधिकारिक अकाउंट 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्टर्न थिएटर कमांड ने शुक्रवार स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर अपना आधिकारिक अकाउंट खोला है. चीनी सेना ने इस अकाउंट पर एक पोस्टर पब्लिश किया है. जिसके बारे में कहा गया है कि 1 फरवरी को इस पोस्ट को शेयर करने वाले 10 भाग्यशाली लोगों को उपहार के रूप में गलवान घाटी का पत्थर दिया जाएगा. इस पोस्टर में चीनी सैनिक किसी पहाड़ी इलाके में एक नदी के किनारे गश्त लगाते हुए नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें -चीटिंग के आधार पर चीन में नहीं मिलेगा तलाक, अदालत के फैसले से भड़के लोग

पोस्टर में लिखा-‘एक इंच भी नहीं देंगे’

पोस्टर पर चीनी भाषा में लिखा है कि ‘शानदार परिदृश्य, एक इंच भी नहीं देंगे’. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह पोस्ट वीबो पर तेजी से वायरल हो रहा है. बड़ी संख्या में चीनी लोग गलवान का पत्थर पाने के लिए इस पोस्ट को शेयर और कमेंट कर रहे हैं. गौरतलब है कि चीन ने एक जनवरी को गलवान का फर्जी वीडियो भी जारी किया था. इस वीडियो में चीनी सेना के एक्टर्स फिल्मी तरीके से झंडे को फहराते हुए दिखाई दिए थे. हालांकि जब भारत ने असली तस्वीर शेयर की, तो चीन की बोलती बंद हो गई.

Tension खत्म नहीं करना चाहता चीन!

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर भारतीय और चीनी सेना मई, 2020 से ही आमने-सामने है. पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई हिंसक झड़क के बाद दोनों पक्षों की ओर से भारी संख्या में सैनिकों और हथियारों की तैनाती की गई है. इस विवाद को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच अब तक कई दौर की सैन्य वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन चीन की हरकतों के चलते तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. वो बीच-बीच में उकसावे वाली कार्रवाई करता रहता है. गलवान का पत्थर गिफ्ट करना भी इसी रणनीति का हिस्सा है.

 

Trending news