China Spring Break: यहां प्यार करने के लिए कॉलेज में मिलेगा स्पेशल ब्रेक, हैरान कर देगी फैसले की वजह
Advertisement

China Spring Break: यहां प्यार करने के लिए कॉलेज में मिलेगा स्पेशल ब्रेक, हैरान कर देगी फैसले की वजह

China News: जनसंख्या में गिरावट से निपटने के लिए चीन ने अपने कॉलेजों में जिस खास स्प्रिंग ब्रेक को देने का फैसला किया है, उसकी चर्चा अब बीजिंग के रास्ते पूरी दुनिया में हो रही है.

सांकेतिक तस्वीर (Vocational Flight College of Mianyang)

Chinese colleges spring break: चीन की सरकार(Chinese Government) अपने देश में जन्म दर यानी बर्थ रेट (Birth rate) में इजाफे के लिए नई-नई पॉलिसी लागू कर रही है. ये फैसले इसलिए लिए जा रहे हैं क्योंकि वन चाइल्ड पॉलिसी (One Child Policy) और कुछ अन्य वजहों से चीन की जनसंख्या(Chinese Population) में ऐतिहासिक गिरावट देखी गई है. दरअसल हाल ही में चीन के कुछ कॉलेजों में प्यार की तलाश पूरी करने के नाम पर एक हफ्ते की स्पेशल छुट्टी दी गई है. इस फैसले को देश की घटती आबादी से निपटने के लिए एक कारगर उपाय के तौर पर देखा जा रहा है.

अप्रैल में एक हफ्ते का स्प्रिंग ब्रेक

चीनी के वोकेशनल कॉलेजों ने कथित तौर पर अप्रैल के महीने में अपने छात्रों को पूरे सप्ताह की छुट्टी देने का ऐलान किया था. ताकि उन्हें उनका प्यार मिल सके. हालांकि इन कॉलेजों द्वारा किया गया ऐलान स्पष्ट रूप से एक रोमांटिक साथी खोजने के बारे में बात नहीं करता है बल्कि यह ये बताता है कि ये लंबी छुट्टी उन्हें प्रकृति की सराहना करने और 'प्यार पाने के लिए' है.

नेटिजंस ने समझा इशारा

कल्पना कीजिए कि आपका कॉलेज आपको प्रकृति से घिरे रहने के लिए छुट्टी देता है. आपको इस दौरान खूबसूरत वादियों के नजारे देखने, शुद्ध हवा खाने के साथ प्रकति में प्रेम की तलाश करने को कहा जाए तो आप क्या करेंगे. कॉलेज का सर्कुलर कहता है कि इस स्प्रिंग ब्रेक में आप पेड़ों के माध्यम से ठंडी हवा को महसूस करने के साथ पक्षियों का गीत सुन सकते है. इसे छात्रों और शिक्षकों को नेचर से दोबारा जुड़ने का मौका देने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कहा गया है, लेकिन इसके पीछे छिपा हुआ मकसद चीन के नेटिजंस को बहुत साफ दिख रहा है. सोशल मीडिया पर कॉलेजों के इस 'ब्रेक' को देश में जन्म दर में तेजी लाने के लिए सरकार की नीतियों का विस्तार बताया जा रहा है. प्यार को खोजने के लिए एक हफ्ते की छुट्टी देने का फैसला फैन मेई एजुकेशन ग्रुप के कॉलेजों ने लिया है. इस समूह के व्यावसायिक कॉलेज छात्रों को एविएशन इंडस्ट्री में रोजगार के लिए ट्रेन्ड करते हैं. इन कॉलेजों में भविष्य के पायलट, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और फ्लाइट अटेंडेंट तैयार करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news