यूक्रेन विवाद के बीच चीन बढ़ा रहा टेंशन, अमेरिका को दी ये चेतावनी
topStorieshindi

यूक्रेन विवाद के बीच चीन बढ़ा रहा टेंशन, अमेरिका को दी ये चेतावनी

चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि उससे प्रतिस्पर्धा भारी पड़ सकती है. बीजिंग की तरफ से कहा गया है कि भयंकर प्रतिस्पर्धा की वजह से पूर्ण टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है. चीन ताइवान के मुद्दे पर अमेरिकी रुख से नाराज है. 

यूक्रेन विवाद के बीच चीन बढ़ा रहा टेंशन, अमेरिका को दी ये चेतावनी

बीजिंग: रूस-यूक्रेन विवाद (Russia-Ukraine Dispute) के बीच अमेरिका को चीन (China) ने सीधे तौर पर चेतावनी दी है. चीन ने US से कहा है कि उसके साथ भयंकर प्रतिस्पर्धा की वजह से पूर्ण टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है. चीनी की कम्युनिस्ट सरकार ने पहले कहा था कि वो अमेरिका के ताइवान (Taiwan) को हथियार बेचने पर कोई ना कोई कदम जरूर उठाएगी. उसने अमेरिकी कंपनियों लॉकहीड मार्टिन और रेथियॉन टेक्नोलॉजीज पर प्रतिबंध भी लगाए हैं. 

बैन की वजह हथियारों की बिक्री

चीन (China) ताइवान और यूक्रेन विवाद में अमेरिकी सक्रियता से बेहद नाराज है. खासकर ताइवान के मुद्दे पर यूएस के बयान उसे अंदर तक घायल करते हैं. बीजिंग का कहना है कि ताइवान के साथ हथियारों के सौदे ने देश के सुरक्षा हितों और द्विपक्षीय संबंधों को कमजोर कर दिया है. दोनों कंपनियों ने ताइवान को सात फरवरी को 100 मिलियन डॉलर के हथियारों की बिक्री का ऐलान किया था. इसलिए चीन ने जवाबी कार्रवाई के रूप में प्रतिबंध का कदम उठाया है.  

ये भी पढ़ें -भले ही युद्ध के मुहाने पर खड़ा है यूक्रेन, लेकिन 5 कारणों से पुतिन नहीं लेंगे रिस्‍क!

Taiwan को अपना बताता है चीन

ऐसा तीसरी बार हुआ है, जब चीन ने ताइवान को हथियार बेचने को लेकर लॉकहीड मार्टिन और रेथियॉन टेक्नोलॉजीज के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं. इससे पहले, 620 मिलियन डॉलर के मिसाइल अपग्रेड पैकेज को लेकर भी बैन लगाने का ऐलान किया गया था. जुलाई 2020 में ताइवान और अमेरिका में इस मुद्दे पर समझौता हुआ था. चीन कहता है कि ताइवान को चीनी संप्रभुता को मान लेना चाहिए. कई बार चीन ताइवान को अपना हिस्सा बनाने के लिए सेना का इस्तेमाल करने की बात भी कह चुका है.  

Ukraine विवाद पर US सख्त

वहीं, दूसरी ओर यूक्रेन विवाद को लेकर अमेरिका ने बेहद सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. अमेरिका, यूरोपीय यूनियन, नाटो, ब्रिटेन सहित कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) यूक्रेन के डीपीआर (Donetsk) और एलपीआर (Lugansk) क्षेत्रों में नए निवेश, व्यापार और वित्तपोषण को प्रतिबंधित करने के लिए जल्द ही एक कार्यकारी आदेश जारी करेंगे. ये कदम रूस द्वारा इन क्षेत्रों को अलग देश के रूप में मान्यता देने के बाद उठाया जा रहा है. 

 

Trending news