China Local Police Station: फिर खुली ड्रैगन की पोल, दूसरे देशों में अवैध पुलिस स्टेशन खोल कर रहा घुसपैठ, इटली में ऐसे सबसे ज्यादा थाने
Advertisement

China Local Police Station: फिर खुली ड्रैगन की पोल, दूसरे देशों में अवैध पुलिस स्टेशन खोल कर रहा घुसपैठ, इटली में ऐसे सबसे ज्यादा थाने

China News: स्पेन के नागरिक अधिकार समूह की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इटली में 100 से अधिक अनौपचारिक चीनी 'पुलिस स्टेशन' हैं. यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक है. द गार्जियन ने मैड्रिड स्थित सेफगार्ड डिफेंडर्स की रिपोर्ट के हवाले से कई और चीजें बताईं हैं.

चीनी पुलिस स्टेशन

China illegal Police Station in Other Countries: चीन पिछले कुछ साल में दुनिया के अलग-अलग देशों में अनौपचारिक 'पुलिस स्टेशन' खोलकर वहां अपनी घुसपैठ बढ़ा रहा है. समय-समय पर ऐसी खबरें भी सामने आती रहती हैं. इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है. स्पेन के नागरिक अधिकार समूह की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इटली में 100 से अधिक अनौपचारिक चीनी 'पुलिस स्टेशन' हैं. यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक है.

चीनी आबादी पर नजर रखने के बहाने खुलता है थाना

द गार्जियन ने मैड्रिड स्थित सेफगार्ड डिफेंडर्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दो स्थानीय चीनी सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों ने कथित तौर पर मिलान का इस्तेमाल विदेशों में चीनी आबादी पर नजर रखने और असंतुष्टों को घर लौटने के लिए मजबूर करने के लिए एक यूरोपीयन टेस्टिंग ग्राउंड के रूप में किया है. सेफगार्ड डिफेंडर्स ने सितंबर में बताया था कि 54 ऐसे स्टेशन कथित तौर पर दुनिया भर में मौजूद हैं, जिससे कनाडा, जर्मनी और नीदरलैंड सहित कम से कम 12 देशों में पुलिस जांच को बढ़ावा मिला.

48 अतिरिक्त स्टेशनों की पहचान की

नागरिक अधिकार समूह ने सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि उसने 48 अतिरिक्त स्टेशनों की पहचान की है, जिनमें से 11 इटली में हैं. अन्य नए पहचाने गए स्टेशन क्रोएशिया, सर्बिया और रोमानिया में हैं. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इतालवी स्टेशन रोम, मिलान, बोलजानो, वेनिस, फ्लोरेंस, प्राटो (फ्लोरेंस के पास एक शहर जो इटली में सबसे बड़े चीनी समुदाय की मेजबानी करता है) और सिसली में हैं.

चीन ने बताया महस सर्विस स्टेशन

इन स्टेशनों को लेककर कई तरह के आरोप लगने पर चीन का कहना है कि यह कार्यालय केवल 'सर्विस स्टेशन' हैं जो चीनी नागरिकों को नौकरशाही प्रक्रियाओं जैसे पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस को नवीनीकृत करने में सहायता करने के लिए स्थापित किए गए हैं. वहीं, सेफगार्ड डिफेंडर्स द्वारा की गई जांच सार्वजनिक रूप से उपलब्ध चीनी बयानों और डेटा पर आधारित थी और उन देशों में स्थानीय चीनी सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों द्वारा स्थापित स्टेशनों तक सीमित थी जहां एक बड़ा चीनी समुदाय है.

इस तरह के थाने पर उत्पीड़न का आरोप

नागरिक अधिकार समूह का आरोप है कि चीन द्वारा अनौपचारिक पुलिस स्टेशनों का उपयोग 'उत्पीड़न के लिए चीन लौटने के लिए परेशान करने, धमकाने, डराने और मजबूर करने के लिए किया जाता है.' दि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रुप का कहना है कि उसके पास डराने-धमकाने के सबूत हैं, प्रत्यर्पण के आधिकारिक चैनल के विपरीत, इटली से लोगों को घर भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें गबन का आरोपी फैक्ट्री कर्मचारी भी शामिल है, जो इटली में 13 साल बाद चीन लौटा और बिना किसी निशान के गायब हो गया.

(इनपुट : आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news