चीन ने बताया दिसंबर से अब तक इतने लोगों की कोविड-19 से हुई मौत, WHO की आलोचना के बाद जारी किए आकंड़े
Advertisement

चीन ने बताया दिसंबर से अब तक इतने लोगों की कोविड-19 से हुई मौत, WHO की आलोचना के बाद जारी किए आकंड़े

Covid-19: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले दिनों चीन की आलोचना की थी कि चीन महामारी की गंभीर स्थिति से संबंधित खबरों को दबा रहा है, जिसके बाद चीन ने यह आंकड़ा जारी किया है. 

चीन ने बताया दिसंबर से अब तक इतने लोगों की कोविड-19 से हुई मौत, WHO की आलोचना के बाद जारी किए आकंड़े

China News: चीन ने पिछले साल दिसंबर की शुरुआत से अब तक अस्पतालों में कोविड-19 से करीब 60,000 लोगों की मौत हो जाने की शनिवार को जानकारी दी.  इसी के साथ चीनी सरकार ने यह भी दावा किया कि कोरोना वायरस की ताजा लहर का ‘चरम’ बीत गया है.

बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले दिनों चीन की आलोचना की थी कि चीन महामारी की गंभीर स्थिति से संबंधित खबरों को दबा रहा है, जिसके बाद चीन ने यह आंकड़ा जारी किया है. माना जा रहा है कि चीन द्वारा बताई गई संख्या वास्तविक संख्या से अब भी कम है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने डब्ल्यूएचओ की आलोचना के जवाब में गुरुवार को कहा था कि चीन कोविड से संबंधित आंकड़ों को ‘समय पर, स्वतंत्र और पारदर्शी तरीके से कानून के अनुसार साझा कर रहा है.’

क्या आकंड़े आए सामने?
आधिकारिक मीडिया में आई खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश के अस्पतालों में आठ दिसंबर से 12 जनवरी तक कोविड-19 के कारण 59,938 लोगों की मौत हुई है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के वरिष्ठ अधिकारी जियाओ याहुई ने बताया कि सांस संबंधी दिक्कत के कारण 5,503 और कोविड-19 के साथ अन्य बीमारियों के चलते 54,435 लोगों की मौत हुई है. आयोग ने कहा कि ये मौत अस्पतालों में हुईं. इससे यह संभावना भी है कि घरों में भी लोगों की मौतें हुई होंगी.

हांगकांग के समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, मरने वालों की औसत आयु 80.3 वर्ष है, और मृतकों में 90 प्रतिशत लोग 65 या उससे अधिक आयु के थे.

चीन ने अचानक हटा दी थी कोविड-पाबंदियां
चीन सरकार ने महामारी-रोधी कदमों को अचानक हटाने के बाद दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था. डब्ल्यूएचओ ने चीन से इस बारे में अधिक जानकारी देने को कहा था.

चीन ने लगभग तीन साल के बाद आठ जनवरी को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया.

64 प्रतिशत आबादी वायरस से संक्रमित
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यहां कहा कि देश में शायद सबसे तेज गति से वायरस फैला है और हर रोज लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं. बीबीसी ने शुक्रवार को एक खबर में बताया था कि ऐसा अनुमान है कि देश की 64 प्रतिशत आबादी वायरस से संक्रमित है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news