Gold: चीन में मिला सोने का इतना बड़ा भंडार, कीमत इतनी कि जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे आप!
Advertisement

Gold: चीन में मिला सोने का इतना बड़ा भंडार, कीमत इतनी कि जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे आप!

चीन के हाथ इतना बड़ा खजाना लगा है, जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि आप जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे.

Gold: चीन में मिला सोने का इतना बड़ा भंडार, कीमत इतनी कि जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे आप!

Gold treasure found in China: चीन के हाथ इतना बड़ा खजाना लगा है, जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि आप जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे. दरअसल, चीन के शेडोंग प्रांत (Shandong Province) के ग्रामीण रुशान शहर में सोने के एक विशालकाय भंडार की खोज की गई है और दावा किया जा रहा है कि इस भंडार में मौजूद सोने का आकार करीब 50 टन है. पूर्वी चीन में स्थित शेडोंग प्रांत के खनिज संसाधन प्राधिकरण ने इसकी जानकारी दी है.

सोने की कीमत इतनी की जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

चीन में मिले इस सोने की वर्तमान कीमत करीब 3 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 247 लाख करोड़ भारतीय रुपये है. शेडोंग प्रोविंशियल ऑफ जियोलॉजी एंड मिनरल रिसोर्सेज ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है सोने का यह भंडार काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. इस वजह से यहा से माइन करना और तैयार करना काफी आसान है. मूल्यांकन के बाद पता चला है कि सोने का भंडार कम से कम 20 साल के लिए 2 हजार टन सोने के अयस्क का उत्पादन कर सकता है.

8 साल की खोजबीन के बाद चीन के हाथ लगा खजाना

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 8 साल तक चले खोजबीन के बीच चीन के हाथ सोने का इतना बड़ा भंडार हाथ लगा है. रिपोर्ट के अनुसार, इस भंडार में हाई-क्वालिटी वाला सोने का अयस्क है, जिसे आसानी से खनन किया जा सकता है. इसके बाद चीन के सोने के भंडार में बड़ा इजाफा होगा.

चीन के बाद कितना है सोना?

ग्लोबल टाइम्स (Global Times) की रिपोर्ट के अनुसार, चीन पास इस साल फरवरी के आखिर तक 1869 टन सोने का भंडार था. शेडोंग प्रांत (Shandong Province) में सबसे ज्यादा सोने का उत्पादन होता है और यहां सबसे बड़ा भंडार है. इस नए भंडार के मिलने से चीन के सोने भंडा में भारी इजाफा होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news