China COVID-19: कोरोना का कहर झेलता चीन, शी जिनपिंग ने भी माना- मुश्किल चुनौतियां बनी हुई हैं
Advertisement

China COVID-19: कोरोना का कहर झेलता चीन, शी जिनपिंग ने भी माना- मुश्किल चुनौतियां बनी हुई हैं

China News: शी जिनपिंग ने राष्ट्र के नाम अपने नए साल के संदेश में कहा, ‘हम अब कोविड प्रतिक्रिया के एक नए चरण में प्रवेश कर चुके हैं जहां कठिन चुनौतियां बनी हुई हैं.’  उन्होंने कहा कि असाधारण प्रयासों से चीन ने अभूतपूर्व कठिनाइयों और चुनौतियों पर जीत हासिल की है.

China COVID-19: कोरोना का कहर झेलता चीन, शी जिनपिंग ने भी माना- मुश्किल चुनौतियां बनी हुई हैं

Xi Jinping Speech: चीन में कोरोना एक बार फिर गंभीर संकट के रूप में उभरा है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार 31 दिसंबर को नए साल के संबोधन में कहा कि चीन ‘कठिन चुनौतियों’ का सामना कर रहा है क्योंकि यह अपनी COVID-19 प्रतिक्रिया में ‘एक नए चरण’ में प्रवेश कर रहा है.

शी ने राष्ट्र के नाम अपने नए साल के संदेश में कहा, ‘हम अब कोविड प्रतिक्रिया के एक नए चरण में प्रवेश कर चुके हैं जहां कठिन चुनौतियां बनी हुई हैं.’ कोविड की प्रतिक्रिया की प्रक्रिया को ‘कठिन चुनौतियां’ कहते हुए शी ने कहा कि असाधारण प्रयासों से चीन ने अभूतपूर्व कठिनाइयों और चुनौतियों पर जीत हासिल की है.

समय की पुकार एक नई यात्रा पर आगे बढ़ने की
शी ने कहा, ‘2022 में, हमने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का सफलतापूर्वक आयोजन किया. सभी प्रकार से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण और आधुनिकीकरण के चीनी रास्ते के माध्यम से सभी मोर्चों पर राष्ट्र के महान कायाकल्प को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका तैयार किया गया है, जो हमारे लिए एक नई यात्रा पर आगे बढ़ने के लिए समय की स्पष्ट पुकार है.‘

चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए, चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि देश का वित्त दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा बना हुआ है.

लगातार 19वें वर्ष बंपर फसल हासिल
चीनी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि सकल घरेलू उत्पाद पूरे वर्ष के लिए 120 ट्रिलियन युआन से अधिक होने की उम्मीद है. वैश्विक खाद्य संकट के बावजूद, चीन ने लगातार 19वें वर्ष बंपर फसल हासिल की है, जिससे देश चीनी लोगों की खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत स्थिति में आ गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news