हीरे और सोने से जड़ा दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत का नहीं लगा सकते अंदाजा
Advertisement

हीरे और सोने से जड़ा दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत का नहीं लगा सकते अंदाजा

World Most Expensive Guitar: क्या आपने कभी हीरे और सोने से जड़े दुनिया का सबसे महंगा गिटार देखा है? चलिए हम आपको एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 11441 हीरो जड़े हुए हैं.

 

हीरे और सोने से जड़ा दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत का नहीं लगा सकते अंदाजा

Most Valuable Guitar In World: आपने हीरे और सोने से जड़े जवाहरात तो जरूर देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी हीरे और सोने से जड़े दुनिया का सबसे महंगा गिटार देखा है? चलिए हम आपको एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 11441 हीरो जड़े हुए हैं. इतना ही नहीं, इसमें 18 कैरेट वाला वाइट गोल्ड भी लगाया गया है. दुनिया के लोग इस गिटार को 'एडन ऑफ कोरोनेट' के नाम से पुकारते हैं. इस गिटार को बनाने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है. आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि इसे तैयार करने के लिए कुल 700 दिन लगे और इसे बनाने वाला कोई और नहीं बल्कि हांगकांग का एक मशहूर ज्वेलरी डिजाइनर आरोन शुम है. इसकी कीमत जानने के बाद करोड़पति और अरबपतियों के भी होश फाख्ता हो गए.

इस गिटार की आखिर क्या है कीमत

चलिए सबसे पहले हम इस महंगे गिटार की कीमत के बारे में जानते हैं. इस गिटार मैं न सिर्फ 11441 हीरे जड़े हुए हैं बल्कि इसमें वाइट गोल्ड के 1 किलो 600 ग्राम सोना भी लगा हुआ है. इस वजह से इसकी कीमत करोड़ों में है. साल 2015 में आबू धाबी के एक ज्वेलरी शॉप पर पहली बार पेश किए गए 'एडन ऑफ कोरोनेट' की कीमत करोड़ों में बताई गई थी. अब इस गिटार की कीमत करीब 16 करोड़ 45 लाख रुपए है. इस गिटार को बनाने के लिए गिब्सन कंपनी ने ज्वेलरी डिज़ाइनर आरोन शुम और म्यूजिशियन मार्क लुई के साथ कोलैबोरेशन किया था. बता दें कि यह एक कस्टमाइज गिब्सन एसजी गिटार है.

इस गिटार को सबके सामने कब पेश किया गया था?

गिब्सन लेस पॉल एसजी ने 1961 में गिटार का इलेक्ट्रिक मॉडल सबके सामने पेश किया था और इसी वजह से गिटार कंपनी गिब्सन एसजी काफी मशहूर है. इस गिटार को तैयार करने के लिए हांगकांग की डायमंड फर्म चाव ताई फूक ने हीरा उपलब्ध करवाया था. यह सिर्फ शोपीस के लिए ही नहीं है बल्कि इसे बजाया भी जा सकता है. साल 2015 के बाद से बेसल वर्ल्डवॉच एंड ज्वेलरी शॉप शुरू हुआ और इसके बाद चीन में इस गिटार को डिस्प्ले किया गया. हालांकि अक्टूबर 2019 में वापस आबू धाबी आ गया.

कितने कैरेट का लगा हुआ है हीरा 

आइए किस महंगी गिटार के बारे में जानते हैं. इस गिटार की बॉडी को वाइट गोल्ड से कवर किया गया है. इसमें फूल के डिजाइन से हीरे जड़े गए हैं गिटार में कुल हीरे की संख्या 11441 है और सभी 401.15 कैरेट की हैं. इसे बनाने में कुल 68 कारीगर लगे थे. इतना ही नहीं, गिटार के टोन कंट्रोल हीरे के लेयर के नीचे छुपे रहते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news