Advertisement
photoDetails1hindi

Interesting Facts: चीटियां हर रोज लेती हैं 250 झपकी, करती हैं कड़ी मेहनत, जानें और भी रोचक बातें

Interesting Facts About Ants: चीटियों का एक अलग ही संसार है. देखने में ये भले ही छोटी हों लेकिन ये अपने जीवनकाल में बहुत मेहनत करती हैं. चीटियों से जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. आइये आपको बताते हैं चीटियों से जुड़े बेहद रोचक बातों के बारे में.

1/7

चीटियां हमेशा एक कतार में चलना पसंद करती हैं. इसके पीछे वजह ये है कि चीटियां सामाजिक होती हैं. उन्हें परिवार और अपने कुनबे में रहना बेहद पसंद है.

2/7

चीटी दिखने में भले ही छोटी होती है लेकिन इनमें गुस्सा भी बहुत ज्यादा होता है. इनका आक्रामक रूप तब दिखता है जब इनकी आपस में लड़ाई होती है. आपसी लड़ाई में कई चीटियों की एक साथ जान चली जाती है.

3/7

चीटियों के दिमाग के बारे में बात करें तो इनके दिमाग में ढाई लाख मस्तिष्क कोशिकाएं मौजूद होती हैं.

4/7

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीटियां सोती ही नहीं हैं. ये दिन भर में 250 बार झपकी लेती है और इससे ही इनका काम चल जाता. चीटियां 1 मिनट से कम समय की झपकी लेती हैं.

5/7

चीटियों में ताकत इतनी होती है कि वे अपने वजन से 20 गुना अधिक वजन का भार सह सकती हैं. चीटियों को अकसर खाने की चीज और मरे कीटों को उठाकर ले जाते आपने भी देखा होगा.

6/7

चीटियां सुन नहीं पातीं क्योंकि उनके कान होते ही नहीं है. चीटियां पैरों के वाइब्रेशन और उसके आस-पास की तंत्रिकाओं से हलचल का पता लगाकर आगे बढ़ती हैं.

7/7

पंख वाली चीटियां भी आपने देखी होगी. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हर प्रजाति की चीटी में पंख उगाने की ताकत होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़