Optical Illusion: आसमान में उड़ता हुआ दिखाई दिया बड़ा पत्थर! घंटों घूरकर भी नहीं समझ पाए लोग; ये है सच्चाई
Advertisement

Optical Illusion: आसमान में उड़ता हुआ दिखाई दिया बड़ा पत्थर! घंटों घूरकर भी नहीं समझ पाए लोग; ये है सच्चाई

Optical Illusion Flying Rock: सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं. इस बार वायरल होने वाली तस्वीर आपको घंटों सोचने पर मजबूर कर देगी. गौर से देखने पर आप कन्फ्यूज हो जाएंगे और असलियत जानने के लिए उत्सुक होंगे. 

 

Optical Illusion: आसमान में उड़ता हुआ दिखाई दिया बड़ा पत्थर! घंटों घूरकर भी नहीं समझ पाए लोग; ये है सच्चाई

Rock Floting In The Air: सोशल मीडिया पर बहुत सारी तस्वीरें एक कहानी बयां करती हैं लेकिन उनके पीछे की सच्चाई जो दिखती है उससे बहुत अलग है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तस्वीर एक भ्रम पैदा करती है और हम बेहद ही आसानी से कन्फ्यूज हो जाते हैं. सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं. इस बार वायरल होने वाली तस्वीर आपको घंटों सोचने पर मजबूर कर देगी. आप पहली नजर में जो चीज देखते हैं, उसी पर आपको भरोसा होता है. जबकि गौर से देखने पर आप कन्फ्यूज हो जाएंगे और असलियत जानने के लिए उत्सुक होंगे. 

क्या सचमुच हवा में उड़ रहा है बड़ा पत्थर

इल्यूजन की जब सच्चाई सामने आती है तो आप अपने फैसले को बदलने के लिए मजबूर हो जाते हैं. "हवा में उड़ने वाली चट्टान" की ऐसी ही एक तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो गई है, जिसे देखकर लोग समझ नहीं पा रहे कि आखिर यह ऐसा क्यों है? इसके पीछे की वजह समझने के लिए लोग टूट पड़े हैं. तस्वीर के नीचे भूमि का एक हिस्सा है जिसे देखकर समझा जा सकता है कि एक चट्टान हवा में उड़ रहा है, लेकिन तस्वीर के पीछे की सच्चाई कुछ और है और तस्वीर पोस्ट करने वाले यूजर मास्सिमो ने तस्वीर के नीचे एक कमेंट के जवाब में इसका खुलासा किया.

 

 

असलियत जानकर लोगों के उड़ गए होश

तस्वीर को टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया और लिखा, “यह तस्वीर इस बात का उदाहरण है कि ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग के साथ कैसे खिलवाड़ करता है. सबसे पहले, आप एक चट्टान को हवा में तैरते हुए देखते हैं और फिर.” जब कोई यूजर पहली बार तस्वीर को देखता है, तो यह वास्तव में बिना किसी सहारे हवा में तैरती चट्टान की तरह दिखता है. लेकिन सच्चाई यह है कि चट्टान पानी में है जो चट्टान के आधे हिस्से को प्रतिबिंब के जरिए दिखला रहा है. पानी में तैरती हुई चट्टान की असलियत जानकर सभी हैरान रह गए. सोशल मीडिया पर लोग सोच में पड़ गए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news