सैंड आर्टिस्ट ने Kargil Vijay Diwas पर खास अंदाज में वीर सपूतों को किया नमन, वीडियो देख लोग हुए भावुक
Advertisement

सैंड आर्टिस्ट ने Kargil Vijay Diwas पर खास अंदाज में वीर सपूतों को किया नमन, वीडियो देख लोग हुए भावुक

Viral Video: कारगिल विजय दिवस पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने खास अंदाज में देश के वीर सपूतों को नमन किया है. लोग वीडियो देखकर भावुक हो रहे हैं.

 

kargi vijay diwas

Kargil Vijay Diwas: आज यानी 26 जुलाई को पूरा देश कारगिल विजय दिवस मना रहा है. देश में हर तरफ लोगों द्वारा अपने-अपने तरीके से वीर सपूतों को नमन किया जा रहा है. बता दें कि आज के ही दिन 23 साल पहले पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारतीय जवानों से देश की सीमा से खदेड़कर भगाया था. इसीलिए आज के दिन देश के लोग इस युद्ध में शामिल और शहीद हुए वीर सपूतों को याद करते हैं. सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा वीर सपूतों को नमन करते हुए कई वीडियो शेयर भी किए गए हैं. लेकिन ओडिशा के मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने सबमें अलग अपने खास अंदाज में जवानों को याद किया है. उन्होंने वीर जवानों को नमन करते हुए सैंड आर्ट एनिमेशन का वीडियो इंटरनेट पर शेयर किया है जिसे देखकर लोग भावुक हो रहे हैं. 

  1. कारगिल विजय दिवस पर सैंड आर्टिस्ट का वीडियो वायरल
  2. सैंड आर्टिस्ट ने एनिमेशन के जरिए दी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि

रेत से बनाया जवानों द्वारा तिरंगा लहराने का एनिमेशन

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने वीडियो में रेत से दो एनिमेशन बनाए हैं. दोनों सैंड आर्ट एनिमेशन वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि पहला एनिमेशन सैनिकों पर आधारित है. कारगिल विजय दिवस पर सैनिक हाथ में तिरंगा लिए उसे पहाड़ की चोटी पर फहराते हुए नज़र आ रहे हैं. वहीं दूसरे एनिमेशन वीडियो में पहाड़ की चोटी पर सैनिक की बंदूक़ और टोपी देश की रक्षा करती हुई नज़र आती है. आप भी देखिए सैंड आर्टिस्ट का श्रद्धांजलि देने का ये अनोखा अंदाज.

देखें वीडियो-  

60 दिनों तक चला था भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध

चलिए अब आपको कारगिल विजय दिवस की छोटी सी कहानी बताते हैं. कारगिल युद्ध की शुरुआत 3 मई को ही हो गई थी. पाकिस्तान भारत के खिलाफ सैन्य अभियान की योजना बनाकर बैठा था. उस समय के पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ और तीन अन्य जनरल मोहम्मद अजीज, जावेद हसन और महमूद अहमद ने पूरे अभियान की योजना बनाई हुई थी. 3 मई को आतंकियों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ शुरू कर दी. हमारे जवानों ने पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया. 26 जुलाई को भारत के वीर सपूतों ने पाकिस्तानी आर्मी को शिकस्त दे दी. इस तरह से करीब 85 दिनों तक दोनों देशों की सेना आमने-सामने रही. हालांकि, जानकारी के मुताबिक भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच असल युद्ध 60 दिनों तक ही चला जिसे पूरा देश ऑपरेशन विजय के नाम से जानता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news