तारे देखते-देखते छोटी बच्ची ने खोज ली ऐसी चीज, NASA भी रह गया हैरान
Advertisement

तारे देखते-देखते छोटी बच्ची ने खोज ली ऐसी चीज, NASA भी रह गया हैरान

जब निकोल ओलिविएरा (Nicole Oliviera) दो साल की थी, तब उसने अपनी मां से एक स्टार की मांग की थी. जब वह स्टार्स पर रिसर्च कर रही थी तो वह स्टॉराइड्स को खिलौना समझ बैठी थी, उसे पता नहीं चला कि उसने वास्तव में क्या खोज लिया.

तारे देखते-देखते छोटी बच्ची ने खोज ली ऐसी चीज, NASA भी रह गया हैरान

सात एस्टेरॉइड्स की खोज करने वाली सात साल की ब्राजीलियाई लड़की निकोल ओलिविएरा (Nicole Oliviera) को दुनिया की सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनॉमर नामित किया गया है. निकोल का अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान (Space and Astronomy) के प्रति इंटरेस्ट तब शुरू हुआ जब वह महज दो साल की थी.

  1. छोटी बच्ची ने कर दिखाया कमाल
  2. दुनिया की सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनॉमर
  3. दो साल की उम्र से ही तारों में रुचि

छोटी बच्ची ने कर दिखाया कमाल

निकोल ने 'Asteroid Hunt' सिटिजन साइंस प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जो अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय खोज सहयोग (International Astronomical Search Collaboration) द्वारा चलाया जाता है और इसमें नासा (NASA) भी शामिल है. ब्राज़ीलियाई समाचार एजेंसी R7 के अनुसार, कम उम्र में ओलिविएरा का खगोल विज्ञान के प्रति जुनून कई गुना बढ़ गया है.

दुनिया की सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनॉमर

बताते चले कि जब वह दो साल की थी, तब उसने अपनी मां से एक स्टार की मांग की थी. जब वह स्टार्स पर रिसर्च कर रही थी तो वह स्टॉराइड्स को खिलौना समझ बैठी थी, उसे पता नहीं चला कि उसने वास्तव में क्या खोज लिया. ओलिवेरा को हाल ही में ब्राजील के विज्ञान, प्रौद्योगिकी मंत्रालय और खगोल विज्ञान व वैमानिकी पर इनोवेशन के पहले अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में बोलने का मौका मिला.

Trending news