Knowledge: हर गाड़ी का टायर काले रंग का क्यों होता है? कभी सोची भी नहीं होगी ऐसी वजह
Advertisement

Knowledge: हर गाड़ी का टायर काले रंग का क्यों होता है? कभी सोची भी नहीं होगी ऐसी वजह

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आप जानते होंगे कि सभी गाड़ियों के टायर का रंग काला (Tyre Colour Black) होता है. क्या आप जानते हैं कि टायर सफेद रबर से बने होते हैं. लेकिन उसके बावजूद उनका रंग काला होता है. जानिए (Knowledge) टायर के रंग से जुड़े कुछ खास तथ्य (Interesting Facts About Tyre).

टायर का रंग काला क्यों होता है

नई दिल्ली: बचपन से साइकिल से शुरुआत करने के बाद गाड़ियों का सफर चलता जाता है. कभी बाइक, स्कूटी, कार (Car Tyre), जीप, ट्रक... गाड़ी कोई भी हो, सबमें कुछ चीजें कॉमन होती हैं. सबका टायर (Tyre) भी एक तरह का होता है. उनका साइज बेशक अलग होता है लेकिन रंग (Tyre Colour Black) सबका एक ही होता है. हर गाड़ी के टायर का रंग काला (Tyre Colour Black Why) होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर गाड़ी के टायर का रंग काला ही क्यों होता है? जानिए (Knowledge) टायर के रंग से जुड़ी खास बातें (Interesting Facts About Tyre).

  1. काला होता है हर गाड़ी का टायर
  2. सफेद रबर से बनते हैं टायर
  3. सल्फर और कार्बन से होते हैं काले

सफेद रबर से बनते हैं काले टायर

इस रंगीली दुनिया में हर टायर का रंग काला (Tyre Colour Black) रखा गया है. इसके पीछे एक बहुत खास वजह है. इसे टायर की मजबूती से जोड़कर भी देखा जाता है. दरअसल, टायरों को रबर (Rubber) से बनाया जाता है. रबर का रंग सफेद होता है और रबर से बने टायर बहुत जल्दी घिस जाते थे. ऐसे में टायरों की मजबूती पर सवाल खड़े होने लगे थे. फिर रिसर्च में पता चला कि रबर में कार्बन (Carbon) और सल्फर (Sulphur) मिलाने से टायर को मजबूत बनाया जा सकता है. ऐसा करने के बाद टायर का रंग भी सफेद से काला हो गया.

VIDEO

यह भी पढ़ें- गूगल पर इतनी अजीब चीजें सर्च करते हैं मर्द, जानकर कोई भी रह जाए हैरान

मजबूती से भी रंग का कनेक्शन

बीबीसी (BBC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सादा रबर का जो टायर करीब 8 हजार किलोमीटर तक चल सकता है, वही कार्बनयुक्त रबर का टायर 1 लाख किलोमीटर तक चल सकता है. कार्बन के साथ इसमें सल्फर भी मिलाया जाता है. इससे पता चलता है कि टायर बनाने के लिए रबर में कार्बन उनकी मजबूती के लिए मिलाया जाता है.

यह भी पढ़ें- रस्मों से पहले भागा दूल्हा, 4 किलोमीटर तक घोड़ी का पीछा करते रहे बाराती

रंगबिरंगे होते हैं बच्चों की साइकिल के टायर

छोटे बच्चों की साइकिल के टायर रंगबिरंगे और काफी सुंदर होते हैं. उनके टायर में इस्तेमाल की गई रबर में कार्बन नहीं मिलाया जाता है. दरअसल, बच्चों का वजन कम होता है और ऐसे में टायर को ज्यादा मजबूत बनाने की चिंता नहीं रहती है.

ऐसे जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news