Snake: सांप को घर में आने से कैसे रोके, अगर आ जाए तो बाहर कैसे निकालें, यहां पढ़ें सारी जानकारी
Advertisement

Snake: सांप को घर में आने से कैसे रोके, अगर आ जाए तो बाहर कैसे निकालें, यहां पढ़ें सारी जानकारी

Snakes In The House: सभी सांप जहरीले नहीं होते हैं लेकिन सांपों से बचकर रहना ही बेहतर है. सांप को मारने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. सांप को घर में आने से रोकने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं

Snake: सांप को घर में आने से कैसे रोके, अगर आ जाए तो बाहर कैसे निकालें, यहां पढ़ें सारी जानकारी

Snake:  बारिश के मौसम में अक्सर कई क्षेत्रों में सांप के घर में घुस जाने की घटनाएं सुनने को मिलती हैं. इसकी वजह उनके बिलों में पानी का भर जाना माना जाता है. वहीं कुछ इलाके ऐसे भी होते हैं जहां सांप के घर में आ जाने की घटनाएं अक्सर घटती रहती हैं. जानकारों की मानें तो सांप जहरीला होता है इसलिए उसे देखकर लोग डर जाते हैं, हालांकि उसे मारना ठीक नहीं है. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन पर अमल कर आप अपने घर में सांप का आना रोक सकते हैं लेकिन उससे पहले कुछ जरूरी बातें जानना जरूरी है.

सांप के बारे में गलतफहमियां

सांप को लेकर लोगों के मन में कई गलतफहमियां भी हैं. जैसे की अधिकांश लोग मानते हैं कि ज्यादातर सांप जहरीले होते हैं लेकिन यह सही नहीं है. एक्सपर्ट कहते हैं कि देश में पाए जाने वाले 20 प्रतिशत सांप ही जहरीले होते हैं.

सांपों का बचे रहना उतना ही जरूरी है जैसे की अन्य जीव जंतु का. सांप हमारे भोजन चक्र के लिए तो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. चूहे फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में सांप इनका शिकार कर फसलों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

इन उपायों से आपके घर नहीं आएंगे सांप
-नाग दौना नाम के पौधा आप अपने घर के आंगने या दरवाजे में लगा सकते हैं. इस पौधे में एक विशेष गंध होती है, जो सांप को करीब आने से रोकती है. यह पौधा विशेष रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में मिलता है.

-माना जाता है कि गरुड़ फल को घर के गेट पर लटाककर रखने से सांप घर में नहीं घुसता है. माना जाता है कि इसको देखकर सांप भाग जाते हैं. यह एक दुर्लभ वृक्ष है हालांकि कई नर्सरी में ये मिल जाता है.

-सर्पगंधा पौधा भी सांप को भगाने में मददगार है. इसे गमले या जमीन में लगा सकते हैं. बताते हैं कि इस पौधे की गंध इतनी तीखी होती है कि सांप नजदीक नहीं आते हैं.

सांप से बचने के लिए घर से चूहो को भी दूर रखें. आपका घर तालाब, जंगल या खुले नाले के आसपास है तो चूहे और मेढक घर में हो सकते हैं और इनके लिए सांप भी आ सकते हैं.

सांप घर में आ जाए तो क्या करें
-सांप अगर घर में घुस आए तो एक लंबा डंडा आपके काम आ सकता है. इस डंडे का प्रयोग सांप को मारने के लिए नहीं करे बल्कि इसे सांप के आगे रख दें. इस बात की पूरी संभावना है कि सांप उसपर चढ़ जाएगा. इसके बाद उसे उठाकर बाहर निकालें और घर से दूर जंगल या पेड़ों के आसपास सांप को छोड़ दें.

-अगर ज्यादा जोखिम न हो तो सांप के पास बोरे का मुंह खोलकर रख दें. अगर सांप उसमें जाता है तो उस बोरे को बांधकर दूर जंगल में फेंकना आसान हो जाएगा.

-सांप अगर घर के अंदर घुस जाए तो खिड़की दरवाजे खोल दें जिससे वह बाहर जा सके.

-इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर थोड़ी कोशिश के बाद सांप घर से बाहर न निकले तो आप वन विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news