प्यास से तड़पती है ये चिड़िया लेकिन नहीं पीती पानी, जानें आखिर क्या है इसके पीछे वजह
Advertisement

प्यास से तड़पती है ये चिड़िया लेकिन नहीं पीती पानी, जानें आखिर क्या है इसके पीछे वजह

Knowledge Story: हम जिस पक्षी की बात कर रहे हैं कई बार वह काफी प्यासा रहता है, इसके बाद भी वह तालाब या नदी का पानी नहीं पीता है.

representative image

Knowledge Story: धरती पर मौजूद हर प्राणी को जीवित रहने के लिए पानी बहुत जरूरी है. भले ही कुछ जीव पानी की कम मात्रा पीकर ही जिंदा रहते हैं लेकिन सबको पानी चाहिए ही चाहिए. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस धरती पर एक ऐसा पक्षी मौजूद है, जो भले ही प्यासा मरता रहता है लेकिन नदी-तालाब का पानी नहीं पीता है. यहां तक कि इस पक्षी को आप कटोरे में करके पानी दे देंगे, तब भी यह पानी नहीं पिएगा.

  1. नदी या तालाब का पानी नहीं पीता यह पक्षी
  2. सिर्फ बारिश के पानी से बुझाता है प्यास
  3. उत्तराखंड में पाया जाता है चातक पक्षी

पीता है सिर्फ बारिश का पानी

दरअसल, हम जिस पक्षी की बात कर रहे हैं वो सिर्फ बारिश का ही पानी पीता है. यह पक्षी किसी झील, तालाब या नदी का पानी पीता ही नहीं है. सिर्फ जब बारिश होती है, तभी यह पक्षी उससे अपनी प्यास बुझाता है. यह चातक पक्षी है. कई बार यह पक्षी काफी प्यासा रहता है, इसके बाद भी यह बारिश के पानी के अलावा कोई और पानी नहीं पीता.

ये भी पढ़ें- Hug Day पर फ्री में लेते हैं प्यार की झप्पी, विदेशों में इसके लिए लगते हैं हजारों रुपये

काफी स्वाभिमानी होता है चातक

कहावत है कि अगर चातक को बहुत प्यास लगी हो और इसे साफ पानी की झील में भी डाल दिया जाए. इसके बाद भी यह अपनी चोंच पानी पीने के लिए नहीं खोलेगा. कहा जाता है कि इस मामले में यह पक्षी काफी स्वाभिमानी होता है. चातक सिर्फ एशिया और अफ्रीका महाद्वीप में पाया जाता है. चातक भारत में मुख्यतः उत्तराखंड राज्य में मिलता है. 

ये भी पढ़ें- मां-बेटे की जोड़ी ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, RRR फिल्म के गाने पर किया धुआंधार डांस

गढ़वाल में बुलाते हैं चोली के नाम से

इसे उत्तराखंड के गढ़वाल में चोली के नाम से बुलाया जाता है. गढ़वाल के लोगों के अनुसार, यह पक्षी ज्यादातर समय आसमान में टकटकी लगाए रहता है. यह सिर्फ स्वाति नक्षत्र में बरसने वाले पानी को ही ग्रहण करता है. मारवाड़ी में चातक पक्षी को मघवा और पपिया कहा जाता है. 

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news