Success Story: जेल में पैदा हुई लड़की हर परीक्षा में करती है टॉप, अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से आया बुलावा
Advertisement

Success Story: जेल में पैदा हुई लड़की हर परीक्षा में करती है टॉप, अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से आया बुलावा

Jail to Harvard: जेल में पैदा हुई एक लड़की ने दुनिया के तमाम लोगों के लिए मिसाल कायम की है. अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) ने भी इसके दाखिले के लिए अपना दरवाजा खोल दिया है.

फाइल फोटो

Jail to Harvard Girl Success Story: हम में से ज्यादातर लोगों ने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि हम कहां, कब और किस परिवार में पैदा होते हैं, यह हमारे वश में नहीं होता है लेकिन हम जीवन कैसे जीते हैं, यह बिल्कुल हमारे वश में है. एक लड़की ने इस मिसाल को बखूबी पेश किया है जिसकी पैदाइश तो जेल में हुई लेकिन आज दुनिया की मशहूर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उसके लिए अपना दरवाजा खोल दिया है. यह कहानी है ऑरोरा स्काई कास्टनर (Aurora Sky Castner) की. Nyt में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक टेक्‍सास की रहने वाली कास्टनर ने जेल में जन्म लिया लेकिन उसने अपनी काबिलियत के बलबूते अपनी हर परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया. अब 18 साल की कास्टनर को हावर्ड यूनिवर्सिटी से भी बुलावा आया है.

क्या था पूरा मामला?

कास्टनर की मां जब जेल में थी तब उसकी पैदाइश वहीं हुई. इसके बाद कास्टनर के पिता ने अकेले बेटी को पालने का फैसला लिया था. बेटी को बड़ी करने की जिम्मेदारी पिता ने बखूबी निभाई. इसके अलावा कास्टनर को बड़ा करने में समाज सेविका मोना हैम्बी ने खूब मदद की. हैम्बी ने बताया कि जब कास्टनर अपनी क्लास में थी, तब वह चंद पलों में ही कठिन से कठिन सवालों का जवाब दे देती थी. इसके बाद टीचरों का ध्यान कास्टनर पर गया है. बाद में स्कूल के टीचर्स को पता चला कि कास्टनर हार्वर्ड में पढ़ना चाहती है, तब उन्होंने उसे गाइड किया. हैम्बी ने कास्टनर को नोट्स, एग्जाम की तैयारी और कोचिंग से जुड़े सारे कामों में मदद की.

मिली फुल स्कॉलरशिप

कास्टनर का एप्लीकेशन लेटर बाकी किसी भी छात्र से बेहद अलग था क्योंकि हावर्ड यूनिवर्सिटी को कस्टनर ने बताया कि जेल में पैदा हुई है. इसकी वजह से लोगों का ध्यान उसकी तरफ गया. इसके बाद कस्टनर के एकेडमिक रिकॉर्ड भी किसी दूसरे छात्र से बेहद शानदार थे. यूनिवर्सिटी की ओर से कास्टनर को फुल स्कॉलरशिप भी दी गई है. अब कास्टनर यहां से लॉ का पढ़ाई पूरी करेगी.

Trending news