आज रात पृथ्वी की तरफ तेजी से आया खतरनाक Asteroid, देखिए कैसा था मंजर
Advertisement

आज रात पृथ्वी की तरफ तेजी से आया खतरनाक Asteroid, देखिए कैसा था मंजर

NASA के फार नियर अर्थ स्टडीज सेंटर की जानकारी के अनुसार, 7482 (1994 PC1) नामक यह एस्टेरॉयड काफी तेज गति से पृथ्वी की तरफ से गुजरा. इस एस्टेरॉयड का आकार 3,450 फीट के करीब था. यानी कि यह पृथ्वी पर मौजूद सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) से लगभग 700 फीट से भी ज्यादा बड़ा था.

representative image

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर GIF के स्वरूप में एक वीडियो जारी किया है. यह वीडियो 12 जनवरी का है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि भारी भरकम Asteroid पृथ्वी की तरफ तेजी से आ रहा है. NASA ने चेतावनी दी थी कि यह विशालकाय Asteroid धरती के बेहद नजदीक से गुजरेगा. जो भारतीय समय के अनुसार, 19 जनवरी की सुबह 2:45 बजे के आस-पास यानि आज रात पृथ्वी के नजदीक से गुजरा.

  1. पृथ्वी के नजदीक से गुजरा खतरनाक Asteroid
  2. NASA ने जारी किया था खतरनाक वीडियो
  3. इस महीने पृथ्वी के नजदीक से गुजरेंगे 5 Asteroid

बुर्ज खलीफा से भी 700 फीट बड़ा

NASA के फार नियर अर्थ स्टडीज सेंटर ने यह जानकारी दी थी. इसके अनुसार, 7482 (1994 PC1) नामक यह एस्टेरॉयड काफी तेज गति से पृथ्वी की तरफ आ रहा है. इस एस्टेरॉयड का आकार 3,450 फीट के करीब है. यानी कि यह पृथ्वी पर मौजूद सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) से लगभग 700 फीट से भी ज्यादा बड़ा है.

ये भी पढ़ें- क्या आपके पास है बाज की नजर? जो तस्वीर में दिख रहा तेंदुआ ढूंढ पाए, 99 परसेंट लोग हो गए फेल

NASA के अनुसार, यह Asteroid तकरीबन 45,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की तरफ आया. हालांकि यह एस्टेरॉयड धरती से 1.93 मिलियन किमी दूरी से गुजर गया, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का पांच गुना अधिक है. लेकिन फिर भी इससे बचकर रहने की बात कही गई थी. इसे ट्रैक करने के लिए नासा ने जो सिस्टम बनाया था, उसकी मदद से इसे लाइव भी देखा गया. देखें वीडियो- 

इस महीने 5 Asteroid के गुजरने की आशंका

NASA ने इस महीने 5 एस्टेरॉयड के पृथ्वी के पास से गुजरने की आशंका जताई है. बता दें कि आमतौर पर जब कोई छोटा Asteroid पृथ्वी की कक्षा में आता है तो वह स्वत: ही जलकर राख हो जाता है. हालांकि बड़ा एस्टेरॉयड कई बार ग्रहों से टकराकर तबाही मचा जाता है. इससे पहले कुछ एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा चुके हैं. साल 2019 में एक एस्टेरॉयड पृथ्वी के 43 हजार मील की दूरी से यानी एकदम पास से गुजरा था. इसकी जानकारी वैज्ञानिकों को सिर्फ 24 घंटे पहले चली थी. 

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news