Quietest Room: यहां घंटे भर भी नहीं रुक पाया कोई इंसान, जानिए माइक्रोसॉफ्ट के 'खुफिया' कमरे का रहस्य!
Advertisement

Quietest Room: यहां घंटे भर भी नहीं रुक पाया कोई इंसान, जानिए माइक्रोसॉफ्ट के 'खुफिया' कमरे का रहस्य!

Anechoic Chamber of Microsoft: जिस कमरे का हम जिक्र कर रहें, इसे प्रकृति के द्वारा बनाया गया नहीं है जब बल्कि इसे इंसान ने बनाया है. साल 2015 में इस कमरे को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया था जोकि वाशिंगटन के रेडमंड में बनाया गया. इस कमरे का नाम Anechoic Chamber है.

फाइल फोटो

Quietest Room on the planet: भागदौड़ भरी जिंदगी में शांति की तलाश हर किसी को होती है लेकिन कहते हैं कि मौजूदा समय में धरती के अधिकतर जगहों पर शोर-शराबा आम बात है. आए दिन बढ़ते गाड़ियों और लाउड स्पीकरों की संख्या ने ध्वनि प्रदूषण को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है. कई बार हम जब शहर से दूर किसी गांव में होते हैं तो हमें शांति और सुकून का एहसास होता है. यहां मन करता है कि थोड़े दिन रुक जाएं. आज हम आपको एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया के सबसे शांत जगह का दर्जा मिला हुआ है. एक कमरा है जहां पर आप दाखिल होते हैं तो अपनी सांसें, धड़कन और ब्लड फ्लो को सुन सकते हैं.

कौन सी है वो जगह?

जिस कमरे का हम जिक्र कर रहें, इसे प्रकृति के द्वारा बनाया गया नहीं है जब बल्कि इसे इंसान ने बनाया है. साल 2015 में इस कमरे को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया था जोकि वाशिंगटन के रेडमंड में बनाया गया. इस कमरे का नाम Anechoic Chamber है जिसकी खासियत है कि यहां किसी भी तरह की प्रतिध्वनि उत्पन्न नहीं होती है. इस कमरे के अंदर से आवाज तो आवाज, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें भी नहीं आती हैं. कमरे में जाने वाले बताते हैं कि वो अपने हड्डियों के चटकने की आवाज तक सुन सकते हैं. इसके साथ ही धमनियों में रहने वाले ब्लड फ्लो को महसूस कर सकते हैं. इस कमरे की सबसे बड़ी बात है कि यहां पर अभी तक कोई भी 1 घंटे से ज्यादा नहीं रुका है.

कैसे बना है कमरा?

इस कमरे की खासियत है कि इसे 6 लेयर कंक्रीट और स्टील से डिजाइन किया गया है, इसके अलावा इसमें स्प्रिंग की भी मदद ली गई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कमरा बाहरी वातावरण से बिल्कुल अलग है और बाहर से किसी भी तरह की आवाज अंदर नहीं आती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news