Delhi AIIMS OPD Booking: AIIMS में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे लें, बिना रजिस्ट्रेशन के यहां इलाज कैसे होगा?
Advertisement

Delhi AIIMS OPD Booking: AIIMS में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे लें, बिना रजिस्ट्रेशन के यहां इलाज कैसे होगा?

AIIMS online appointment: दिल्‍ली एम्‍स में देश भर से लोग इलाज के लिए आते हैं. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि यहां आने से पहले आपको किन-किन चीजों की तैयारी कर लेना चाहिए. यहां अपॉइंटमेंट किस तरह मिलती है? क्‍या बिना रजिस्ट्रेशन के इमरजेंसी में इलाज कराया जा सकता है? ऐसे सभी सवालों के जवाब के लिए पढ़िए इस लेख को.    

Delhi AIIMS OPD Booking: AIIMS में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे लें, बिना रजिस्ट्रेशन के यहां इलाज कैसे होगा?

AIIMS OPD Registration: दिल्‍ली का एम्‍स अस्‍पताल ऐसा है, जहां लोगों को भरोसा रहता है कि कहीं नहीं तो यहां इलाज हो जाएगा. इसलिए हजारों किलोमीटर दूर से लोग यहां इलाज के लिए आते हैं, लेकिन दूर दराज से आने वाले कई लोगों को यहां के नियम पता नहीं होते हैं क्‍योंकि देश का सबसे विश्वसनीय अस्‍पताल होने के नाते यहां भारी भीड़ होती है. इसलिए यहां पहले से ही अपॉइंटमेंट लेना पड़ती है. आप यहां के लिए अपॉइंटमेंट कैसे ले सकते हैं? क्‍या इमरजेंसी में बिना अपॉइंटमेंट के इलाज हो सकता है? जानते हैं ऐसे सवालों के जवाब.  

ओपीडी का अपॉइंटमेंट ऑनलाइन कैसे लें?

  • आपको ORS पोर्टल (https://ors.gov.in) पर जाना होगा. 

  • यहां AIIMS कैटिगरी में AIIMS Delhi को सेलेक्‍ट करें. 

  • यहां आपको Appointment का विकल्‍प चुनना होगा. 

  • फिर New Appointment पर क्लिक करना होगा. 

  • यहां आपसे पूछा जाएगा कि कहां दिखाना है. अगर आप एम्‍स के मेन कैंपस की ओपीडी में दिखाना चाहते हैं तो 'Main Hospital, Rajkumari Amrit Kaur (RAK) Out Patient Department' को चुन लें. 

  • इसके बाद आपसे डिपार्टमेंट पूछा जाएगा कि आप कहां दिखाना चाहते हैं. यहां आप डिपार्टमेंट सेलेक्‍ट करें फिर तारीख दर्ज करें. 

  • तारीख दर्ज करने के बाद ORS पोर्टल पर रजिस्‍टर या लॉगिन करना होगा. 

  • प्रोसेस पूरी हो जाने पर आपको कन्‍फर्मेशन SMS आएगा. 

बिना अपॉइंटमेंट के जा सकते हैं या नहीं?

अगर आप ओपीडी जाना चाहते हैं तो बिना अपॉइंटमेंट के सीधे जा सकते हैं, लेकिन बिना अपॉइंटमेंट के जाने वाले लोगों को वेंटिंग एरिया में रुकना होता है. इसलिए बेहतर यही है कि आप अपॉइंटमेंट लेकर जाए. यहां डिपार्टमेंट के हिसाब से स्‍लॉट-वाइज टोकन दिए जाते हैं. 

ओपीडी की रजिस्‍ट्रेशन फीस कितनी है?

एम्‍स में पहले OPD कार्ड 10 रुपये में बन जाता था, हालांकि इसे 1 नवंबर से नि:शुल्क कर दिया गया है. इसके अलावा 300 रुपये तक के यूजर चार्जेस भी वसूले जाते थे, जिसे बंद कर दिया गया है. 

टेलीफोन पर बुकिंग कैसे लें 

एम्‍स ओपीडी में अपॉइंटमेंट लेने के लिए आप इस नंबर ( 011-26589142 ) पर कॉल कर सकते हैं. ओपीडी बुकिंग के लिए आप सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news