Rajasthan Weather:राजस्थान में तूफानी बारिश, ओले भी गिरे, रेगिस्तानी इलाके में तीन दिन के लिए अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather:राजस्थान में तूफानी बारिश, ओले भी गिरे, रेगिस्तानी इलाके में तीन दिन के लिए अलर्ट

इस साल प्रदेश के लोगों को अप्रैल के आखिरी सप्ताह में गर्मी के थपेड़ें झेलने की बजाए ठंडी और धूल भरी हवाओं का सामना करना पड़ रहा हैं.

Rajasthan Weather:राजस्थान में तूफानी बारिश, ओले भी गिरे, रेगिस्तानी इलाके में तीन दिन के लिए अलर्ट

Rajasthan weather: इस साल प्रदेश के लोगों को अप्रैल के आखिरी सप्ताह में गर्मी के थपेड़ें झेलने की बजाए ठंडी और धूल भरी हवाओं का सामना करना पड़ रहा हैं. शुक्रवार की सुबह पाली के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई तो वहीं शाम के करीब चार बजे, बाड़मेर के रेगिस्तानी इलाके में तूफानी बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरे और अकलेरा के झालावाड़ में भी बारिश और ओले गिरे. इससे मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. तो वहीं प्रदेश में कल शाम गंगानगर, हनुमानगढ़ समेत पूरे उत्तर भारत में भारी आंधी चली.

जिस वजह से कई क्षेत्रों में कच्चे मकानों पर लगे छप्पर उड़ गए और पेड़-पौधे भी टूट गए. मौमस का ऐसा प्रभाव राजस्थान के पूरे दक्षिण-पूर्वी संभाग जैसे उदयपुर, जोधपुर, अजमेर और जयपुर क्षेत्र में दिखाई दिया. पाली, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, जालोर और अन्य कई जिलों में कल भारी बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी के तेज से राहत मिली. गंगानगर के सूरतगढ़ इलाके में एक पेड़ पर आकाशीय बिजली के गिरने की जानकारी भी सामने आई हालांकि इस घटना में किसी को भी चोट नहीं आई.

ये भी पढ़ें- REET का रीजल्ट आने में क्यों हो रही है देरी, RSMSSB ने बताया ये कारण, अब कब होगा जारी

50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हनुमानगढ़ के पल्लू में आंधी चली जिससे पूरा वातावरण धूल से भर गया. इस मौसम के परिवर्तन से किसानों को भी नुकसान हुआ. राज्य में एक इंच तक बारिश हुई और इससे चित्तौड़गढ़, कोटा, भीलवाड़ा, उदयपुर, जालोर, अजमेर, बारां, गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरू, जोधपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, और जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश हुई. गंगरार में तो ओले भी गिरे. उदयपुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई, 25 मिमी यानी एक इंच. झाडोल में 36 मिमी, वल्लभनगर में 24 मिमी और गिरवा में 23 मिमी बारिश हुई.

सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ तापमान
राजस्थान में बड़े पैमाने पर थंडरस्ट्राम की गतिविधियों की वजह से तापमान सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा रहा है. कोटा में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस हो गया है, जो कि सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम है. जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो कि सामान्य से 4 डिग्री नीचे है और अजमेर में तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस हुआ है जो सामान्य से 4 डिग्री नीचे है. उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस हुआ था जो सामान्य से 5 डिग्री नीचे है.

fallback

इन जिलों में भी mm में दर्ज हुई बरसात
इसी तरह अजमेर के नसीराबाद में 10, जोधपुर के तीवारी में 7, जयपुर के दूदू में 2, बूंदी के हिंडौली में 12, पाली के बाली में 15, भीलवाड़ा के कारेडा में 5, बांसवाड़ा के अरथूना में 3, जैसलमेर में 4, कोटा के सांगोद में 5, डूंगरपुर के आसपुर में 15, जालौर के सांचौर में 6, चित्तौड़गढ़ में 15, और सीकर में 1MM बरसात दर्ज हुई.

अभी भी प्रदेश में बारिश व आंधी का अलर्ट
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राज्य के पश्चिमी क्षेत्र (जैसलमेर-बीकानेर के ऊपर) पाकिस्तान बॉर्डर पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके साथ साथ मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र सीमा पर भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इन दोनों सर्कुलेशन की वजह पूरे प्रदेश में भीषण आंधी और बारिश होने के पूरे आसार है. जयपुर मौसम केन्द्र ने आज प्रदेश के सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. सभी जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ मेघगर्जना और ओले गिरने के भी आसार है. इसके अलावा कुछ जगहों पर बिजली के चमकने की भी आशंका है.

सीकर में छाए बादल तो झालावाड़ गिरे ओले
झालावाड़ के अकलेरा शहर के पास मनोहरथाना में शुक्रवार दोपहर बाद एक दम से मौसम का रुख बदल गया. झालावाड़ के कई श्रेत्रों में आंधी के साथ आसमान में घोर काले बादल छा गए. इसके कुछ देर बाद शुरू हुई भारी बारिश जिसके साथ ओले भी गिरे. सीकर में बिती रात को बूंदाबांदी हुई जिसके बाद आज सुबह जिले के कई इलाकों में घोर बादल छा गए. तो वहीं सीकर के साथ आसपास के श्रेक्षों में हल्की बूंदाबांदी हुई. और मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जिले में 1 मई तक बारिश और आंधी की पूरे आसार है.

fallback

बाड़मेर में हुई ओलावृष्टि 
राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में शुक्रवार शाम अचानक मौसम में बदलाव आगया. लगभग 4 बजे तूफानी बारिश शुरू हो गई जिसमें ओले भी गिरे. इससे लोगों को गर्मी से आराम मिला और मौसम सुहाना हो गया. सुबह से ही आसमान में बादलों की गर्जना शुरू थी. दोपहर के समय काले बादल छाए और बारिश का दौर शुरू हो गया. 10 मिनट तक तूफानी बारिश और छोटे साइज के ओले गिरे. इसके बाद भी बादलों की गर्जना जारी रही लेकिन मौसम सुहाना हो गया.

Trending news