Business Tips: बिजनेस ग्रोथ में काम आ सकता है सोशल मीडिया, लेकिन इन अहम बातों को न करें नजरअंदाज
Advertisement

Business Tips: बिजनेस ग्रोथ में काम आ सकता है सोशल मीडिया, लेकिन इन अहम बातों को न करें नजरअंदाज

Social Media Marketing आपके छोटे व्यवसाय को उसकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने में मदद कर सकती है. आपको अपने कस्टमर बेस बढ़ाने और सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होने के लिए मार्केटिंग में लाखों रुपये लगाने की आवश्यकता नहीं है. दरअसल, सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपके कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जिससे बिजनेस ग्रोथ हो सके.

Business Tips: बिजनेस ग्रोथ में काम आ सकता है सोशल मीडिया, लेकिन इन अहम बातों को न करें नजरअंदाज

Business Growth: छोटे व्यवसायों ने पिछले एक दशक में ग्राहकों तक पहुंचने, ब्रांड जागरूकता पैदा करने और बिक्री बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग पर तेजी से भरोसा किया है. चाहे आप अभी शुरुआत कर रहे हों या व्यवसाय में वर्षों से रहे हों, सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके छोटे व्यवसाय को उसकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने में मदद कर सकती है. आपको अपने कस्टमर बेस बढ़ाने और सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होने के लिए मार्केटिंग में लाखों रुपये लगाने की आवश्यकता नहीं है. दरअसल, सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपके कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जिससे बिजनेस ग्रोथ हो सके. आइए जानते हैं इनके बारे में...

प्लेटफॉर्म तय करें
सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म है. ऐसे में यह तय करना काफी जरूरी है कि आपके बिजनेस से जुड़ा कस्टमर किस प्लेटफॉर्म पर मिलेगा. सही प्लेटफॉर्म का चुनाव कर, वहां मार्केटिंग करने से आपको फायदा होगा. मान लीजिए की आपका कारोबार कपड़ों, गहनों या फिर फुटवियर का है तो इसके लिए इनके फोटो और वीडियो दिखाने के लिए Instagram बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है. वहीं नेटवर्क बढ़ाने या कस्टमर सर्विस जैसे कारोबार के लिए ट्विटर बेहतर जगह साबित हो सकता है. साथ ही फेसबुक सोशल मीडिया पर कंटेट, वीडियो और फोटो दर्शाने के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म है.

सोशल मीडिया कैलेंडर बनाएं
आप सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने प्रतिस्पर्धियों पर रिसर्च करके शुरुआत करें. देखें कि वे क्या कर रहे हैं, वे कितनी बार पोस्ट करते हैं और उनकी पोस्ट कैसी दिखती हैं. उनके काम की समीक्षा करके, आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या आप उनके जैसा काम कर सकते हैं या अपने दम पर आगे बढ़ना चाहते हैं. रणनीति बनाएं और उस हिसाब से काम करें. साथ ही सोशल मीडिया कैलेंडर बनाएं और यह तय करें आपको हफ्ते में कितने पोस्ट करने हैं और किस तरह के पोस्ट करने हैं. इस तरह की रणनीति पहले से ही बनी हुई होगी तो सोशल मीडिया मार्केटिंग में आसानी रहेगी.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

ट्रेंड्स में रहें अप-टू-डेट
आप अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह कर सकते हैं कि डिजिटल दुनिया में क्या हो रहा है, इसके साथ बने रहें. नई तकनीकों और इनोवेशन के बारे में ब्लॉग, पत्रिकाएं, पुस्तकें और प्रकाशन पढ़ें जो आपके कारोबार के लिए प्रासंगिक होंगे. आपके कारोबार के क्षेत्र में काम करने वाले अन्य लोगों के साथ नेटवर्किंग करें ताकि आप अपडेट रह सकें कि कौन से उपभोक्ता सोशल मीडिया पर क्या फॉलो कर रहे हैं.

लाइव वीडियो का फायदा उठाएं
लाइव वीडियो ग्राहकों के साथ जुड़ने, तुरंत प्रतिक्रिया देने और आपके कारोबार में क्या हो रहा है, इसके बारे में एक छवि प्रदान करने का एक शानदार तरीका है. यह आपकी कंपनी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज के बारे में जानकारी देने में शानदार तरीका है. लाइव वीडियो का इस्तेमाल कर आप अपने कारोबार के प्रति लोगों को ज्यादा आकर्षित कर पाएंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news